मध्य प्रदेश में 17, राजस्थान में 23, छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को मतदान, 3 दिसंबर को नतीजे


देश के पांच राज्यों में चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आयोग ने राजस्थान, मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। यह चुनाव का कार्यक्रम कुल 27 दिन तक चलेगा। 


घोषणा के मुताबिक सबसे पहले मिजोरम में 7 नवंबर को, मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा। जबकि छत्तीसगढ़ में 2 चरणों 7 नवंबर और 17 नवंबर को वोटिंग रखी गई है। राजस्थान में 23 नवंबर को जबकि तेलंगाना में 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। सभी राज्यों में एक साथ 3 दिसंबर को मतगणना होगी और रिजल्ट जारी किया जाएगा। 

देखना होगा मध्यप्रदेश में अभी बीजेपी सत्ता में है क्या वो वापस लौट पाएगी। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है, दोनों ही जगह कांग्रेस रिपीट होने का दावा कर रही है। तेलंगाना में केसीआर की पार्टी बीआरएस की, मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता में रही है। 

राजस्थान में वोटिंग के 10 दिन बाद रिजल्ट आएगा, 200 विधानसभा सीटों पर 23 नवंबर को मतदान तय हो चुका है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि इन राज्यों में कुल 16.14 करोड़ वोटर्स हैं। इनमें 8.2 करोड़ पुरुष, 7.8 करोड़ महिला वोटर्स हैं। इस बार 60.2 लाख ऐसे नए वोटर्स हैं जो पहली बार वोटिंग करेंगे।