कोरोना वारियर्स के सम्मान में भारत का सबसे बड़ा फ्लाई पास्ट कल, आसमान से बरसेंगे फूल


नई दिल्ली (ऋचा शर्मा). देश में कोरोना वारियर्स का अनूठे अंदाज में सम्मान किया जाएगा. सम्मान भी इतना जबरदस्त की पूरे भारत के आसमान पर कश्मीर से कन्याकुमारी तक एक साथ पुष्पवर्ष होगी. कोरोना वारियर्स के सम्मान में रविवार यानी 3 मई को इंडियन एयरफोर्स के विमान देश में पूर्व से पश्चिम, उत्‍तर से दक्षिण तक फ्लाई पास्ट करेंगे. शनिवार को पूरे देश में इसका रिहर्सल किया गया. खास बात यह है कि जल, थल और वायु तीनों सेनाएं कोरोना वारियर्स के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए एक साथ आयोजन कर रहे हैं. इसी कड़ी में वॉरशिप्स में बत्तियां या लाइट्स जलाई जाएंगी और चॉपर्स से अस्पतालों पर फूलों की वर्षा की जाएगी.

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने बताया कि 'कोरोना वायरस महामारी से निपटने में राष्ट्र एक साथ खड़ा है और संकट से शीघ्र उबरने की क्षमता प्रदर्शित की है. सैन्य बलों की तरफ से हम कोरोना योद्धाओं को शुक्रिया अदा करना चाहते हैं. रविवार को भारतीय वायुसेना एक फ्लाई पास्ट में फूलों की पंखुड़ियां बरसा कर कोरोना वारियर्स को सम्मानित करेगी. डॉक्टर्स, नर्स, सैनिटेशन कर्मचारी, पुलिस, होम गार्ड्स, डिलीवरी बॉय और मीडिया, जिन्होंने कठिन समय में भी सेवाएं जारी रखीं और सरकार का संदेश जागरुकता के लिहाज से आमजन तक पहुंचाया, उन सभी का इसके मार्फत सम्मान प्रकट किया जाएगा.'

रावत के मुताबिक 'वायुसेना श्रीनगर से तिरुवनंतपुरम तक एक फ्लाई पास्ट करेगी. दूसरा फ्लाई पास्ट असम के डिब्रूगढ़ से शुरू होकर गुजरात के कच्छ तक जाएगा. इसमें ट्रांसपोर्ट और लड़ाकू, दोनों तरह के विमान शामिल होंगे. भारतीय वायुसेना के इतिहास में शायद यह पहला मौका होगा जब पैन-इंडिया फ्लाई पास्‍ट होने जा रहा है. नेवी ने अपने जहाजों पर रविवार को रोशनी करने का फैसला किया है. जबकि थल सेना कोविड अस्पतालों के पास माउंटेन बैंड डिस्प्ले आयोजित करेगी.

फ्लाई पास्‍ट किसी खास मौके पर या खास व्‍यक्ति को सम्‍मान देने के लिए किया जाता है. इसमें सिंगल या फिर ग्रुप में एयरक्राफ्ट्स हवा में गोते लगाते हैं. कुछ फ्लाई पोस्‍ट में विमान कलरफुल धुआं भी छोड़ते हैं.

बता दें कोरोना वारियर्स के लिए यह सम्मान कितना बडा है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि साल 2006 में भारतीय एयरफोर्स ने अपनी स्‍थापना के 75 साल पूरे होने पर खास फ्लाई पास्‍ट किया था. तब सुखोई 30 MKI, मिराज 2000, मिग-25 जैसे लड़ाकू विमानों समेत करीब 78 एयरक्राफ्ट्स ने आसमान में अपने जौहर दिखाए थे. मार्च 2017 में तत्‍कालीन IAF चीफ बीएस धनोआ ने एक फ्लाई पास्‍ट को लीड किया था. इसमें मिग-21 के अलावा तीन और लड़ाकू विमान थे जिन्‍होंने 'मिसिंग मैन' फॉर्मेशन बनाया था.

यह फ्लाई पास्‍ट करगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए भारतीय जवानों की याद में हुआ था.

इतना ही नहीं फ्लाई पास्‍ट राष्‍ट्रीय इवेंट्स, किसी बड़ी घटना की एनिवर्सरी, दिग्‍गज शख्सियत के निधन या मेमोरियल सर्विसेज के दौरान भी होते हैं. कई बार एयर शो के दौरान भी फ्लाई पास्‍ट किए जाते हैं.

भारत की बात करें तो हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर लाल किले के ऊपर इंडियन एयरफोर्स फ्लाई पास्‍ट करती है. पहले स्‍वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्‍त, 1947 को इंडियन एयरफोर्स ने पहली बार फ्लाई पास्‍ट किया था. एयर मार्शल रणधीर सिंह (रिटायर्ड) और मार्शल अर्जन सिंह उस फ्लाई पास्‍ट का हिस्‍सा थे. एयर चीफ मार्शल इदरीस हसन लतीफ उस फ्लाई पास्‍ट को लीड कर रहे थे.