आसमान भी झुका कोरोना वारियर्स के सम्मान में, पूरे भारत में आसमान से हुई पुष्पवर्षा, जय हिन्द.


नई दिल्ली (ऋचा शर्मा). आसमान ने भी कोरोना वारियर्स को झुककर किया सलाम. कोरोना योद्धाओं को सलामी देने के लिए भारतीय वायुसेना ने कश्मीर से कन्याकुमारी तक पूरा आसमान नाप दिया. देश में कोरोना वारियर्स को अनूठे अंदाज में दिया गया यह सम्मान उस वक़्त यादगार बन गया जब पूरे भारत के आकाश पर कश्मीर से कन्याकुमारी तक एक साथ पुष्पवर्षा की गई.

कोरोना वारियर्स के सम्मान में रविवार की सुबह इंडियन एयरफोर्स के विमानों ने देश में पूर्व से पश्चिम, उत्‍तर से दक्षिण तक फ्लाई पास्ट किया. खास बात यह रही कि जल, थल और वायु तीनों सेनाओं ने कोरोना वारियर्स के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए एक साथ अपने अपने अंदाज आयोजन किए. वॉरशिप्स में बत्तियां और लाइट्स जलाई गई और चॉपर्स से अस्पतालों पर फूलों की वर्षा की.

कोरोना वायरस महामारी से निपटने में राष्ट्र एक साथ खड़ा है और संकट से शीघ्र उबरने के लिए सैन्य बलों की तरफ से कोरोना योद्धाओं को शुक्रिया अदा करने के लिए यह आयोजन किया गया. भारतीय वायुसेना ने फ्लाई पास्ट में फूलों की पंखुड़ियां बरसा कर कोरोना वारियर्स को सम्मानित किया. डॉक्टर्स, नर्स, सैनिटेशन कर्मचारी, पुलिस, होम गार्ड्स, डिलीवरी बॉय और मीडियाकर्मियों के प्रति सम्मान प्रकट किया गया.

वायुसेना श्रीनगर से तिरुवनंतपुरम तक एक फ्लाई पास्ट किया वहीं दूसरा फ्लाई पास्ट असम के डिब्रूगढ़ से शुरू होकर गुजरात के कच्छ तक हुआ. इसमें ट्रांसपोर्ट और लड़ाकू, दोनों तरह के विमान शामिल रहे. भारतीय वायुसेना के इतिहास में शायद यह पहला मौका रहा जब पैन-इंडिया फ्लाई पास्‍ट हुआ. फ्लाई पास्‍ट किसी खास मौके पर या खास व्‍यक्ति को सम्‍मान देने के लिए किया जाता है. इसमें सिंगल या फिर ग्रुप में एयरक्राफ्ट्स हवा में गोते लगाते हैं. कुछ फ्लाई पास्‍ट में विमान कलरफुल धुआं भी छोड़ते हैं. थल सेना ने कोविड अस्पतालों के पास माउंटेन बैंड डिस्प्ले भी आयोजित किया.