ऐसी है डोनाल्ड ट्रंप की 'द बीस्ट' कार, यह 10 फैक्ट जानेंगे तो होश फाख्ता हो जाएंगे


नई दिल्ली/ वॉशिंगटन. दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपनी भारत यात्रा को लेकर जितना खुद चर्चा में हैं उतनी ही चर्चा में है उनकी लिमोजीन कंपनी की सबसे शक्तिशाली कार 'द बीस्ट'! करीब 10.50 करोड़ की यह कार दुश्मनों के मनसूबों पर पानी फैरने में दुनिया की सबसे सुरक्षित कारों में शुमार है और इसका वजन करीब 9 हजार किलो है.

चूंकि अमेरिकी राष्ट्रपति दुनिया का सबसे शक्तिशाली राजनेता है तो उन्हे कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खतरे भी होते हैं. इसके अलावा कई आतंकी संगठनों और दुश्मन देशों के निशाने पर भी यह रहते हैं ऐसे में 'द बीस्ट' को इस तरह से तैयार किया गया है कि ये किसी भी हमले को बेअसर कर सके. गोली तो दूर की बात बम भी कुछ ना बिगाड़ सके.

यह वही कार है जिसे जून-2018 में सिंगापुर के सैंटोसा द्वीप में स्थित कैपेला होटल में नॉर्थ कोरिया के सर्वोच्च लीडर किम जोंग को अमेरिकी राष्ट्रपति ने दिखाया था. तब दोनों नेताओं के आसपास मौजूद सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने 'द बीस्ट' का दरवाजा खोला था और किम जोंग ने उसे अंदर से देखा था. ऐसे में दुनिया में हर कोई ट्रम्प की इस कारण का दीवाना नजर आता है तो इसकी खासियत ऐसी है कि हर कोई इसमें बैठना चाहता है.

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह ट्रम्प की फेवरेट कार क्यों है? अपनी यात्रा के लिए इस कार को भारत लाने की क्या जरुरत थी? जबकि भारत में ही एक से बढकर एक महंगी कारें मौजूद हैं, जिसकी वो सवारी कर सकते थे. तो इसका जवाब आपको खुद-ब-खुद मिल जाएगा जब आप इस कार की वो दस (TEN) खासियत जानेंगे जो आपको चौंका देगी.

1- गोली तो मामूली बात है इस कार पर बम फैंक दिया जाए तो भी इसमें बैठा व्यक्ति सुरक्षित रहता है. और तो और केमिकल और न्यूक्लियर अटैक का भी सामना करने में कार सक्षम है. इस कार का हर पुर्जा या बनावट ऐसा है कि किसी भी विपरित परिस्थिति से निपटा जा सके और दुश्मन के मंसूबों पर पानी फेरा जा सके. इसे बम प्रूफ, कैमिकल अटैक प्रूफ, न्यूक्लियर अटैक प्रूफ यानी सुरक्षा के लिहाज से एकदम परफेक्ट दुनिया की सबसे एडवांस सेफ्टी कार माना जाता है.

2- डॉनल्ड ट्रंप की द बीस्ट कार का गेट 8 इंच मोटी स्टील, एल्यूमिनियम, टाइटेनियम, सिरेमिक से बना हुआ है, जबकि कार के शीशे 5 लेयर्स से बने हैं. बड़ी बात यह है कि इस कार में सिर्फ एक ही विंडो खुलती है, वो भी सिर्फ 3 इंच, जो कि ड्राइवर साइड में है. कार के दरवाजों का वजन बोइंग-757 के दरवाजों के वजन के लगभग बराबर ही है. इसे यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस सेटैंडडर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है.

3- डॉनाल्ड ट्रम्प की सुरक्षा के लिहाज से इस कार की डिक्की में ट्रंप के ब्लड ग्रुप वाले खून के केस हमेशा रखे रहते हैं, जिसका भी विशेष रख रखाव होता है. इस कार के साथ मिलिट्री ऑफिसर और डॉक्टर भी चलते हैं, ताकि किसी भी स्थिति से निपटा जा सके और जरुरत पड़ने पर तुरंत ट्रम्प को उनके ब्लड ग्रुप वाला खून चढाया जा सके.

4- ट्रंप इस कार में जिस सीट पर बैठते हैं उसके ठीक पास में एक सैटेलाइट फोन रखा होता है जिससे कभी भी सीधे पेंटागन के साथ उप राष्ट्रपति से बात की जा सकती है. यदि कभी परिस्थिति खराब हो जाए तो किसी भी संकट से निपटने के लिए उनके पास पैनिक बटन भी लगा है.

5- कार में एक विशेष ऑक्सीजन सप्लाई बटन भी होता है, जिसका सिलेंडर गाड़ी में ही फिट है, ताकि ऑक्सीजन की कमी महसूस होते ही तुरंत इसका इस्तेमाल किया जा सके.

6- इस कार में सीक्रेसी का पूरा ध्यान रखा गया है. ड्राइवर का केबिन कांच के जरिए ट्रंप के केबिन से अलग होता है. मतलब साफ है कि ट्रंप अपनी कार में ही पांच-छह लोगों के साथ सीक्रेट मीटिंग कर सकते हैं, सीक्रेट प्लान तैयार कर सकते हैं या किसी से भी सीक्रेट बातचीत फोन पर कर सकते हैं. कार में हर सीट को कांच के चैंबर से अलग-अलग भागों में बांटा जा सकता है. बड़ी बात यह है कि इसका बंटन सिर्फ ट्रंप के पास ही होता है.

7- इस कार के टायर्स कभी पंचर नहीं होते. किसी विशेष परिस्थिति में यदि टायर बर्बाद हो भी जाएं तो भी इन टायर्स में स्टील रिम्स लगी होने से यह कार रुकेगी नहीं तेजी से दौड़ाई जा सकती है.

8- कार के बोनट और हेडलाइट्स के नीचे टियर गैस के साथ ग्रेनेड लॉन्चर भी लगा है. गलती से अगर कोई दुश्मन हमला भी कर दे तो उसे कुछ ही सैकेंड्स में सबक सिखाया जा सकता है. कार में सुपर फायर फाइटिंग सिस्टम भी लगा है.

9- कार का ड्राइवर कोई मामूली इंसान नहीं है बल्कि चीते सी लपक वाला एक बेहद प्रशिक्षित जाबांज यूएस सीक्रेट सर्विस से प्रशिक्षित स्पेशल कमांडो होता है, जो सैंकड्स में निर्णय लेने, कार के हर तकनीक का जानकार होने के साथ हमलों से निपटने या हमला करने में सक्षम होता है. यह कार को चलते-चलते 180 डिग्री घुमाने में भी माहिर होता है. इस विशेष प्रशिक्षित ड्राइवर की सीट के साथ एक पूरा कम्युनिकेशन सेंटर हर वक्त काम करता रहा है, जीपीएस के जरिए इस कार की सेटेलाइट से भी अमेरिकी सुरक्षा अधिकारी मॉनिटरिंग करते रहते हैं.

10- यह कार उन तमाम अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस है जिससे राष्ट्रपति को कभी कोई असहजता या असुरक्षा ना हो, ट्रम्प की सुविधा और सेवा की जरुरतों के मुताबिक इस कार को तैयार किया गया है.