ट्रंप के दौरे को लेकर भारत उत्साहित, ऐसा होगा ट्रंप का कुल 34 घंटे का दौरा


वॉशिंगटन/ नई दिल्ली. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप 24-25 फरवरी को दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं. डोनाल्ड ट्रंप करीब 34 घंटे के पैक्ड शेड्यूल में भारत का दौरा करेंगे और कुछ समझौता भी कर सकते हैं. डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप और उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रहेंगे. ट्रम्प का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है देश में जहां जहां ट्रम्प जाएंगे सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं. ऐसे में यह जानना जरुरी है कि आखिर ट्रंप का दौरे में कब क्या होगा.

 

ऐसे रहेगा ट्रंप का दौरा:

 

23 फरवरी 2020:

- ट्रंप रविवार (23 फरवरी) की सुबह अमेरिका से रवाना होंगे - अमेरिका से सीधे ट्रंप जर्मनी पहुंचेंगे, जहां करीब 1.30 घंटे का ठहराव होगा.

- ठहराव के बाद भारत के लिए रवाना हो जाएंगे.

 

24 फरवरी 2020:

- सोमवार (24 फरवरी) को दोपहर 12.25 बजे अहमदाबाद में सरदार वल्लभ भाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचेंगे.

- एयरपोर्ट पर डोनाल्ड ट्रंप का भव्य तरीके से स्वागत किया जाएगा, जिसमें भारत की विरासत और संस्कृति की झलक दिखेगी.

- 24 फरवरी को ट्रंप-मोदी एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम तक करीब 22 किलोमीटर रोड शो करेंगे. ट्रंप अहमदाबाद में जिस मार्ग से गुजरेंगे, वहां देश के विभिन्न हिस्सों की झलक दिखाने वाले 28 मंच तैयार किए गए हैं.

- दोपहर 12.30 बजे (24 फरवरी) अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप प्रधानमंत्री मोदी के साथ दोपहर 3.30 बजे 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

- अहमदाबाद में कार्यक्रम के बाद करीब 4.00 बजे (24 फरवरी) को ही आगरा के लिए प्रस्थान करेंगे, जहां सूर्यास्त से ठीक पहले शाम 5.10 बजे वे ताजमहल में लगभग 1 घंटा रुकेंगे. इसके बाद शाम 6.45 बजे ट्रंप दिल्ली रवाना होंगे और दिल्ली में चाणक्यपुरी में स्थित मौर्या होटल में ठहरेंगे.

 

25 फरवरी 2020:

- 25 फरवरी की सुबह 10 बजे ट्रंप और उनकी पत्नी का राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया जाएगा. राष्ट्रपति भवन से वे 10.40 बजे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट जाएंगे.

- सुबह 11.25 बजे ट्रम्प पीएम नरेन्द्र मोदी से मिलेंगे.

- 25 फरवरी को इसके बाद दोपहर 2.45 बजे हैदराबाद हाउस में मोदी और ट्रंप के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी.

- इस वार्ता के बाद प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए दोपहर भोज की मेजबानी करेंगे. दोनों मीडिया को संबोधित भी कर सकते हैं, लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि वो कोई प्रश्न नहीं लेंगे.

- करीब 3.15 बजे डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिकी दूतावास में कुछ निजी कार्यक्रमों में शामिल होने की उम्मीद है जिसमें उद्योग प्रतिनिधियों से निजी गोलमेज वार्ता भी शामिल होगी.

- शाम के समय यानी करीब 7.25 बजे ट्रंप राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द से मिलेंगे. राष्ट्रपति कोविन्द भी अमेरिकी राष्ट्रपति को रात 8.00 बजे राजकीय भोज देंगे.

- इसके बाद रात करीब 10 बजे ट्रंप अमेरिका जाने के क्रम में जर्मनी के लिए भारत से रवाना हो जाएंगे.