बिल्लियों और कुत्तों में मिला अल्फा वेरिएंट, स्टडी में चौकाने वाला खुलासा, कोरोना का खतरा बरकरार


नई दिल्ली. वैसे तो घरेलू पालतू जानवरों में पहले भी कोविड-19 संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं. लेकिन अब एक और चौकानें वाली स्टडी सामने आई है. स्टडी में ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने पहली बार बिल्लियों और कुत्तों में कोविड के अल्फा वेरिएंट संक्रमण की जानकारी दी है. 

ब्रिटेन में इस ​स्टडी से जुडे राल्फ पशु चिकित्सा रेफरल केंद्र के प्रमुख लेखक लुका फेरासिन ने कहा कि उनकी स्टडी में कोविड-19 अल्फा वेरिएंट बिल्लियों और कुत्तों में पाया जाना दिखाता है कि अब पहले से कहीं अधिक जोखिम है. अब हमारे पालतू जानवर भी कोरोना के अल्फा वेरिएंट से संक्रमित हो सकते हैं. फेरासिन ने कहा, 'हमने गंभीर हृदय संबंधी क्लीनिकल लक्षण को भी इन जानवरों में देखा है. जो कि कोविड-19 से प्रभावित लोगों में पाया जाता है, लेकिन पहले कभी पालतू जानवरों में इस तरह के लक्षण देखने को नहीं मिले हैं.'

वेटरनरी रिकॉर्ड जर्नल में पब्लिश स्टडी में घरेलू पालतू जानवरों में सार्स-सीओवी-2 अल्फा वेरिएंट की पहली बार पहचान के बारे में बताया गया है. स्टडी के मुताबिक दो बिल्लियां और एक कुत्ता पीसीआर टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि दो अन्य बिल्लियों और एक कुत्ते की बॉडी में ह्रदय रोग के लक्षण विकसित होने के दो से छह सप्ताह बाद एंटीबॉडी बन गईं.

बता दें कि इन पालतू जानवरों के कई मालिकों ने इन जानवरों के बीमार होने से कई हफ्ते पहले सांस संबंधी लक्षण महसूस किए थे, काफी समस्या उन्हें होने लगी थी. इसके अलावा ये कोविड-19 पॉजिटिव भी पाए गए थे. इन सभी पालतू जानवरों में गंभीर मायोकार्डिटिस यानी हृदय की मांसपेशियों की सूजन सहित हृदय रोग के लक्षण मिले. जो साफ करता है कि कोरोना का खतरा अभी भी बरकरार है.