16 मई तक के लिए देश में 53 लाख रेमडेसिविर का आवंटन, लिस्ट में देखें किस राज्य के खाते में कितने रेमडेसिविर इंजेक्शन 


दिल्ली. एक ओर जहां पूरे देश में रेमडेसिविर इंजेक्शन को लेकर हाहाकार मचा है वहीं इसकी आपूर्ति सभी राज्यों को सुनिश्चित हो सके इसके लिए केन्द्र सरकार ने करीब 53 लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन का आवंटन कोटा जारी किया है. 

साथ ही राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि वे संबंधित कंपनियों के संपर्क अधिकारियों के साथ निकट समन्वय स्‍थापित कर उस निश्चित मात्रा के लिए विपणन कंपनियों को तत्‍काल पर्याप्त खरीद ऑर्डर अवश्‍य दे दें, यदि उन्होंने पहले से ऐसा नहीं किया है, जिसे वे आपूर्ति श्रृंखला के अनुसार राज्य/केंद्र शासित प्रदेश हेतु किए गए आवंटन के तहत खरीदना चाहती हैं। इसके लिए राज्य में निजी वितरण चैनल के साथ भी समन्वय स्‍थापित किया जा सकता है।

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा रेमडेसिविर की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए और इसकी पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए 16 मई 2021 तक तैयार की जाने वाली रेमडेसिविर का आवंटन करने की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि देश भर में रेमडेसिविर की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी, ताकि किसी भी मरीज को महामारी के इस विकट समय में मुश्किलों का सामना न करना पड़े।

Allotment of 53 lakhs Remdesivir

फार्मास्यूटिकल विभाग और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों को लिखे गए एक पत्र में यह उल्लेख किया गया था कि यह आवंटन 16 मई तक के लिए है इसमें 21 अप्रैल से लेकर 9 मई 2021 तक की अवधि के लिए किया गया रेमडेसिविर दवा का आवंटन भी जुड़ा हुआ है.
   राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लिए इसका आवंटन कर दिया गया है और राज्य सरकारों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि वे राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के भीतर इसके समुचित वितरण की निगरानी करे जिसके तहत उचित एवं विवेकपूर्ण उपयोग के अनुरूप सरकारी और निजी अस्पतालों को कवर किया जाए।