मेजबानों को मेहमानों ने जमकर धोया, करारी हार के बाद भारत वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग में पहले से चौथे नम्बर पर पहुंचा


चेन्नई. भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहलेे मैच में मेहमान टीम इंग्लैंड ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम को चारों खाने चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. इंडिया की टीम विराट को इंग्लैंड के हाथों 227 रनों से करारी हार मिली. 
420 रन का विशाल लक्ष्य था. जिसके सामने भारत सिर्फ 192 रन ही बना सका. अंतिम दिन मेजबान टीम को 381 रन बनाने थे लेकिन मेहमान टीम के जेम्स एंडरसन, जैक लीच की खतरनाक गेंदबाजी के आगे सब नतमस्तक हो गए. और भारत में इंग्लैंड की सबसे बड़ी टेस्ट जीत हो गई. इससे पहले 2006 मुंबई में इंग्लैंड को 212 रन से जीत मिली थी. लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि इस हार के साथ ही भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग में बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है.

चेन्नई टेस्ट की शुरुआत में जहां अंक तालिका में भारत पहले स्थान पर था वहीं इस हार के बाद सीधा चौथे स्थान पर खिसक गया. इतना ही नहीं इसका फायदा इंग्लैंड टीम को मिला है वह इस अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गई. 68.3 प्रतिशत और 430 अंकों के साथ भारत 4 पर तो 70.2 प्रतिशत और 442 अंक के साथ इंग्लैंड अब पहले नम्बर पर है. दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड टीम 70 प्रतिशत और 420 अंकों के साथ बनी हुई है वहीं 69.2 प्रतिशत और 332 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया तीसरे नम्बर पर है. गौर करने वाली बात यह है कि अंक तालिका में पहले दो स्थान पर जो रहेगा वही फाइनल मुकाबले में रहेगा, जबकि जून में लॉर्ड्स में खेले जाने वाले फाइनल मैच के लिए न्यूजीलैंड पहले ही क्वालिफाई कर चुका है. अब देखना होगा भारत इस मुकाबले में कैसे बना रहा है.