लाल किले पर मोदी ने फहराया तिरंगा, कही यह 10 बड़ी बातें.


देश 73वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न में डूबा है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार सुबह लालकिले पर तिरंगा फहराया. लालकिले से अपने छठे भाषण में देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी का फोकस जल संकट, जनसंख्या विस्फोट, न्यू इंडिया के मिशन पर रहा. इस बीच उन्होंने बड़ा ऐलान किया और तीनों सेना के बीच तालमेल बैठाने लिए 'चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ' के पद का ऐलान किया. सेना के इतिहास में ये पद पहली बार होगा, सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिहाज से इसे काफी अहम माना जा रह है. मोदी के भाषण की दस बड़ी बातें-

1- कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35A हटने का जिक्र करते हुए बोले मोदी, जो काम 70 सालों में नहीं हुआ वह नई सरकार ने 70 दिनों के अंदर किया.

2- कारोबार सुगमता के मामले में 50 देशों की सूची में शामिल होने का लक्ष्य है. 5 सालों में 5 हजार अरब डॉलर की होगी इकॉनमी.

3- हमारी पूरी सैन्य शक्ति को एक होकर एक साथ आगे बढकर काम करना होगा. अब हम चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी सीडीएस की व्यवस्था करेंगे. इस पद के गठन के बाद तीनों सेनाओं के शीर्ष स्तर एक प्रभावी नेतृत्व मिलेगा.

4- आतंकवाद के खिलाफ भारत मजबूती से लड़ रहा. दुनिया आज असुरक्षा से घिरी हुई है. दुनिया के किसी न किसी भाग में मौत का साया मंडरा रहा है. भारत आतंक फैलाने वालों के खिलाफ मजबूती से लड़ रहा है. पड़ोसी राष्ट्रों को भी आतंकवाद से परेशान करके रखा है. बांग्लादेश, अफगानिस्तान, श्रीलंका आतंकवाद से जूझ रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत ऐसे में मूकदर्शक नहीं बना रहेगा. आतंकवाद को एक्सपोर्ट करने वालों को बेनकाब करने का वक्त आ गया है.

5- प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर पर लिए गए फैसले के बारे में कहा कि विभिन्न सरकारों ने गत 70 साल में कश्मीर मामले से निपटने की कोशिश की, पर कोई नतीजा नहीं निकला, इसलिए नए तरीके की जरूरत थी.

6- भारत जल संरक्षण के महत्व को समझता है और इसीलिए नया मंत्रालय 'जल शक्ति बनाया गया, स्वास्थ्य संबंधी क्षेत्र को लोगों के अनुकूल और बेहतर बनाने के लिये कदम उठाए गए हैं.

7- मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाने को बनाया तीन तलाक कानून.

8- भारत की सरकार आज स्थिर है, नीति व्यवस्था भरोसेमंद है. दुनिया के देश भारत के साथ व्यापार करने को उत्सुक हैं। संपत्ति सृजन देश के लिये महत्वपूर्ण सेवा है, संपत्ति सृजित करने वालों को संदेह की नजर से नहीं देखें.

9- पीएम मोदी ने कहा कि तीनों सेनाओं के बीच बेहतर तालमेल और उन्हें प्रभावी नेतृत्व मुहैया कराने के लिये 'चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बनाया जाएगा, इससे सेना और अधिक प्रभावी होगी.

10- हमें देश को बेहतर पर्यटन स्थल बनाना है, इस दिशा में बहुत काम करने हैं. 2022 यानी आजादी के 75 साल पूरे होने से पहले तक आप अपने परिवार के साथ भारत के 15 टूरिस्ट प्लेस पर घूमने जाएं। हम जब भी दुनिया में घूमने जाएं, उससे पहले अपने देश को जानकर जाएं.