7 लाख वर्ग फुट में बनेगा 5 हजार बेड का अस्थाई कोविड केयर सेंटर, राधास्वामी सत्संग केन्द्र और राजस्थान सरकार की पहल


जयपुर. राजस्थान में कोरोना के बढते खतरे से निपटने के लिए सरकार हर वो संभव प्रयास कर रही है जिससे इसकी आक्रमकता को बढने से रोका जा सके. हर संभव इलाज, हर जरूरतमंद तक पहुंच सके. इसी कड़ी में अब राजस्थान सरकार ने राधास्वामी सत्संग केन्द्र के साथ मिलकर एक और बड़ी पहल की है. बढ़ते कोरोना मरीज और अस्पतालों में बेड की कमी बीच अलर्ट सरकार ने जयपुर के बीलवा में स्थित राधा स्वामी सत्संग ब्यास (Radha Swami Satsang Beas) केंद्र में 7 लाख वर्ग फुट एरिया क्षेत्र में 5 हजार कोविड मरीजों के लिए अस्थाई कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) बनाने का निर्णय किया है और इस पर तुरंत काम भी शुरू कर दिया है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर पूरा सरकारी अमला जयपुर कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा, जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त गौरव गोयल के नेतृत्व में इस अस्थाई अस्पताल के निर्माण में जुट गया है.

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का विशेष दल इस अस्थाई पेट केयर सेंटर के निर्माण में जुट गया है। जयपुर के कोविड नोडल अधिकारी और जेडीसी गौरव गोयल (Gaurav Goyal), कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा (Antar Singh Nehra) ने मौके का जायजा लेकर केन्द्र का निरीक्षण किया. इस दौरान राधास्वामी सत्संग केन्द्र प्रबंधन से जुड़े सेवादार भी साथ मौजूद रहे. बता दें कि खाने की व्यवस्था भी राधा स्वामी सत्संग केंद्र के द्वारा ही की जाएगी।

इससे पहले कोरोना की पहली लहर में और लॉकडाउन के दौरान भी राधास्वामी सत्संग केंद्र ने अपने बेहतरीन प्रयासों के जरिए न केवल कोरोना के संक्रमण शिकार लोगों के लिए बड़े स्तर पर भोजन की व्यवस्था की थी बल्कि लॉकडाउन के चलते बेसहारा और कमजोर वर्गों तक भी खाना पहुंचाने के लिए निशुल्क व्यवस्था की थी। जिसकी सराहना पूरे देशभर में की गई थी।


Courtesy: Navid Mamoon, Gabriel Rasskin & Covid Visualizer Team.