अवैध मंथली वसूली के 13 ऑडियो वायरल, ट्रैफिक इंचार्ज समेत 3 हेड कॉन्स्टेबल को पुलिस लाइन भेजा


डूंगरपुर। राजस्थान की डूंगरपुर पुलिस भ्रष्टाचार के मामले में लगता है अव्वल बनने के मिशन में शामिल है। अभी करीब तीन माह पहले ही राजस्थान एसीबी की टीम ने डूंगरपुर कोतवाली थाना सीआई, धम्बोला थाना सीआई और कोतवाली थाने के कॉन्स्टेबल रीडर और आसूचना अधिकारी को शराब ठेकेदार से 3 लाख 30 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया था। इससे पहले रिश्वत में लिए 5 लाख रुपए कोतवाली थाने के रीडर की अलमारी से जब्त किए गए थे। रिश्वत की ये राशि शराब ठेकेदारों से 2 मुकदमों में सेटलमेंट कराने और शराब के ठेकों की बंधी की एवज में ली थी।

बावजूद इसके पुलिस ने कोई सबक नहीं सीखा। और नतीजा यह है कि डूंगरपुर की बेलगाम पुलिस की छवि एक बार फिर घूमिल हुई है। ताजा मामले में ट्रेफिक पुलिस द्वारा की जा रही मंथली वसूली से जुड़े 13 ऑडियो वायरल हुए हैं। जिसमें पुलिस साफ बोल रही है कि रुपए नहीं दिए तो मैं उल्टा टांग दूंगा। अब हेड कॉन्स्टेबल और बिचौलिए के बीच अवैध वसूली की बातचीत के 13 ऑडियो सार्वजनिक हुए तो डूंगरपुर की जनता और पुलिस महकमें में यह ऑडियों जमकर फॉरवर्ड हो रहे हैं।

ट्रैफिक पुलिस की मंथली वसूली का खुलासा होते ही विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। ऑडियो में गाड़ी मालिकों को रुपए नहीं देने पर चालान काटने या गाड़ी जब्त करने की धमकी दी जा रही है। खास बात यह है कि पुलिस ने अपनी वसूली गैंग का पूरा नेटवर्क मैनेज करने के लिए प्रबंधक के तौर पर बिचौलिए भी पाल रखे हैं।

उधर एसपी राशि डोगरा ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए ट्रैफिक इंचार्ज रमेश चंद्र पाटीदार समेत 3 हेड कॉन्स्टेबल सुरेंद्र कुमार, डूलेसिंह और हीरालाल को ट्रैफिक से हटाकर पुलिस लाइन भेज दिया है। 20 सेकेंड से लेकर 2 मिनट 21 सेकेंड तक के यह ऑडियो अब जमकर वायरल हो रहे हैं और पुलिस की छवि पर दाग लगा रहे हैं। इसमें ट्रैफिक हेड कॉन्स्टेबल सुरेंद्र कुमार और बिचौलियों के बीच अवैध वसूली से लेकर धमकी देने तक की पूरी बातचीत रिकॉर्ड है।

ऑडियो में हेड कॉन्स्टेबल सुरेंद्र कुमार, बिचौलियों और गाड़ी मालिकों से फोन कर मंथली की डिमांड करता साफ सुनाई दे रहा है। इतना ही नहीं मंथली नहीं देने पर उनकी गाड़ी का चालान काटने, गाड़ी नहीं चलने देने या फिर जब्त करने की भी धमकी देता सुनाई दे रहा है। हेड कॉन्स्टेबल सुरेंद्र कुमार, ट्रैफिक इंचार्ज रमेशचंद्र पाटीदार का बेहद खास व्यक्ति है, इसके चर्चे ट्रेफिक पुलिस में भी हैं।

बहरहाल यह पूरा मामला पुलिस की छवि को धूमिल करता नजर आता है। खासकर उस वक्त जब हाल ही में एसीबी की टीम ने ऐसे ही मंथली वसूली के मामले में एक बड़ी कार्रवाई की थी, बावजूद इसके पुलिस ने कोई सबक नहीं सीखा, ना ही उनमें कोई भय है।