गरबे की रात बन गई आखरी रात, नवरात्रि पर गरबा खेलते हुए महज 24 घंटों में ही 10 लोगों की मौत


गुजरात में नवरात्रि के 6 दिनों में 108 इमरजेंसी एंबुलेंस को 521 कॉल्स सिर्फ हार्ट से जुड़े मामलों के लिए और सांस फूलने की समस्या के लिए आए हैं। वीर शाह की मौत से पहले अहमदाबाद के 24 साल के युवक की गरबा खेलते समय अचानक गिरने से मौत हो गई थी। वहीं बड़ौदा के डभोई में 13 साल के बच्चे की मौत गरबा खेलने के दौरान हार्ट अटैक आने से हुई थी। 

इसके अलावा कपड़वंज के 17 साल के सगीर की मौत भी गरबा खेलते समय हुई। बड़ौदा के ही एक 55 साल के व्यक्ति की अपनी सोसाइटी में गरबा खेल रहे थे और अचानक हार्ट अटैक से उनकी मौत हुई। राजकोट से भी गरबा खेलते वक्त 2 लोगों की मौत की खबर सामने आई है। 

कमजोर दिल को बिना दवाओं के इन 11 नुस्खों से बनाएं मजबूत

गुजरात में नवरात्रि के मौके पर गरबा खेलने के दौरान बीते 24 घंटे में 10 लोगों की मौत होने से हड़कंप मच गया है। ताजा मामला कपडवंज का है जहां गरबा खेलते हुए ग्राउंड में ही 17 साल के एक युवक की मौत हो गई। नवरात्रि के 6 दिनों में 108 इमरजेंसी एम्बुलेंस को 521 कॉल्स सिर्फ हार्ट से जुड़े मामलों के लिए और सांस फूलने की समस्या के लिए आए हैं।

INDIA HEALTH TV: यह घरेलू नुस्खे आपके दिल को बना देंगे मजबूत, वीडियो देखें

गुजरात में एक तरफ जहां नवरात्रि के मौके पर गरबा परवान पर है वहीं दूसरी तरफ इस तरह की घटनाओं ने लोगों को चिंता में डाल दिया है। फिल्हाल चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि अचानक और लगातार तेजी से गरबा करने से ऐसी समस्या हो सकती है। यदि आपको लगे की कोई परेशानी हो रही है तो तुरंत रेस्ट लें। वैसे भी लगातार गरबा करने के बजाए बीच बीच में रूक रूक कर गरबा करें। ताकि इस तरह की समस्या से बचा जा सके। 

क्यों होती है हार्ट अटैक से अचानक मौत | What is SCD (Sudden Cardiac Death) | Dr. Anurodh dadarwal