शी जिनपिंग बनेंगे तीसरी बार चीन के राष्‍ट्रपति, ऐतिहासिक प्रस्ताव पारित 


बीजिंग. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की अहम बैठक में एक ऐतिहासिक प्रस्ताव पारित कर दिया गया है. जिसके बाद शी जिनपिंग की ताकत और बढ़ गई है. पार्टी की 19वीं केंद्रीय समिति का छठा पूर्ण अधिवेशन 8 से 11 नवंबर को बीजिंग में आयोजित हुआ और इसके बाद गुरुवार को जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की उच्च स्तरीय बैठक में पार्टी के गत 100 साल की अहम उपलब्धियों को लेकर ‘ ऐतिहासिक प्रस्ताव’ पारित होने के साथ ही एक बार फिर शी जिनपिंग के लिए तीसरे कार्यकाल का रास्ता सााफ हो गया है. 

बता दें कि सीपीसी के 100 साल के इतिहास में यह इस तरह का मात्र तीसरा प्रस्ताव है. 68 वर्षीय शी का चीन की सत्ता के तीनों केंद्रों - सीपीसी के महासचिव, शक्तिशाली केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के अध्यक्ष होने के साथ राष्ट्रपति पद पर काबिज हैं. वह अगले साल अपना पांच साल का दूसरा कार्यकाल पूर्ण करेंगे. अपने नौ साल के कार्यकाल के बाद पार्टी संस्थापक माओ त्से तुंग के बाद सबसे शक्तिशाली नेता के रूप में उन्हें देखा जा रहा है.


माना यह भी जा रहा है कि वर्ष 2018 में किए संविधान संशोधन के बाद वह जीवनपर्यंत इस पद पर बने रहे क्योंकि इसके जरिये राष्ट्रपति के कार्यकाल की सीमा हटा दी गई है और ऐसा जिनपिंग के लिए ही किया गया था.


इस सत्र में वर्ष 2022 के उत्तरार्ध में बीजिंग में सीपीसी की 20वीं नेशनल कांग्रेस आयोजित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई. अब उम्मीद है कि जिनपिंग के नाम को आधिकारिक रूप से अभूतपूर्व तरीके से तीसरे कार्यकाल के लिए प्रस्तावित किया जाएगा.