World Heart Day: आपका शरीर दे रहा है यह 7 संकेत? तो तुरंत हो जाएं सावधान, हो सकता है हार्ट अटैक


आज की भागदौड भरी जिंदगी में हम कई बार अपने शरीर की अनदेखी करते हैं. कई बार शरीर में होने वाले परिवर्तन छोटे छोटे संकेतों के जरिए हमें बडे रोगों की आशंकाओं को लेकर आगाह करते हैं लेकिन हम लापरवाही में इन पर ध्यान नहीं देते. ऐसी ही एक बड़ी लापरवाही सामान्तया हार्ट अटैक में भी देखी जाती है. जिस पर हमें समय रहते ध्यान देने की जरूरत होती है. पर लापरवाही या जानकारी के अभाव में हम शरीर के इन संकेतों को अनदेखा कर देते हैं और यही हम पर भारी पड़ता है. ऐसे में आपको ​यदि इन 7 में से कोई भी एक संकेत मिले तो तुरंत सावधान हो जाएं, वरना यह जानवाले हार्ट अटैक का कारण बन सकते हैं.

1: नसों में फुलाव
शरीर की नसें यदि फूल रही हों या फिर पैर के पंजे और टखने में सूजन दिखाई दे तो फौरन डॉक्टर से सम्पर्क करें. यह हार्ट अटैक आने से पहले का संकेत हो सकता है. यह बताता है कि दिल सही तरीके से शरीर में खून की सप्लाई (Blood Supply) नहीं कर पा रहा है जिससे ब्लड सप्लाई करने वाली आर्टरी (Artery) फूल रही है.


2: लगातार चक्कर आना
यदि आपको बार बार चक्कर आ रहे हों और आंखों के सामने बार बार अंधेरा छा रहा हो तो इसकी अनदेखी कतई ना करें. तुरंत अलर्ट मोड पर आ जाएं और डॉक्टर (Doctor) से चेकअप करवाएं. क्योंकि हो सकता है कि दिल (Heart Attack) ठीक तरीके से काम नहीं कर पा रहा हो और खून दिमाग तक नहीं पहुंच पा रहा हो, जिससे बार बार चक्कर आने लगते हैं. यह हार्ट अटैक आने से पहले का एक प्रमुख संकेत है.


3: सांस में तकलीफ
कई बार ऐसा होता है कि दिल (Heart) के ठीक से काम नहीं करने के कारण फेफड़ों में खून और ऑक्सीजन की सप्लाई प्रोपर तरीके से नहीं हो पाती. ऐसे में सांस लेने में परेशानी होना शुरू हो जाता है. इस स्थिति में हार्ट अटैक के चांसेस बढ जाते हैं, तुरंत डॉक्टर से चैकअप करवाएं.

इंडिया हेल्थ: कमजोर दिल को बिना दवाओं के इन 11 नुस्खों से बनाएं मजबूत, हृदय की निर्बलता को कहें गुडबाय


4: कमजोरी थकान
यह एक ऐसा कारण हो सकता है जो आपको संकेत देता है कि शायद दिल प्रोपर तरीके से काम नहीं कर रहा है. कमजोरी (Weakness) और थकान (Fatigue) भी हार्ट अटैक आने का लक्षण (Heart Attack Symptoms) हो सकता है.


5: सीने में जलन या बदहजमी
यह भी हार्ट अटैक का एक संकेत हो सकता है. सीने में लगातार जलन हो रही है या बदजहमी लगातार आपको परेशान कर रही है तो तुरंत सावधान हो जाने की जरूरत है.


6: सफेद और गुलाबी बलगम
एक्सपर्ट के मुताबिक वैसे तो खांसी आम बात है लेकिन लगातार होने वाली खांसी के दौरान खांसते वक्त यदि गुलाबी या सफेद बलगम आ रहा है तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क जरूर कर लें. यह भी हार्ट अटैक का एक संकेत हो सकता है जिसे पर समय रहते ध्यान देने की जरूरत है.


7: कंधे, जबड़े, हाथ में दर्द
कई बार ऐसे भी संकेत हार्ट अटैक का कारण बन सकते हैं. यदि आपके कंधों में या कमर में लगातार दर्द होता है या फिर लगातार जबड़े, दांत या सिर में दर्द हो रहा है यह हार्ट अटैक का एक संकेते है. जितना जल्दी हो सके चिकित्सक परामर्श लें, अनदेखी ना करें.

साभार: इंडिया हेल्थ