130 करोड़ रूपए की जल प्रदाय योजनाओं का शिलान्यास


जयपुर। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. महेश जोशी ने रविवार को मुख्यमंत्री की बजट घोषणा 2023-24 में शामिल जयपुर की करीब 130 करोड़ रूपए की तीन पुनर्गठित शहरी जल प्रदाय योजनाओं का शिलान्यास किया। इसमें 46 करोड़ 37 लाख रूपए की पुनर्गठित जल प्रदाय योजना बाईजी की कोठी, मॉडल टाउन एवं आसपास के क्षेत्र में सुचारू पेयजल आपूर्ति के लिए पंप हाउस का जीर्णोद्धार, नए उच्च जलाशय का निर्माण, बाईजी की कोठी एवं मॉडल टाउन क्षेत्र में नई पाइप लाइन जोड़ने एवं बिछाने का कार्य होगा। क्षेत्र की 50 हजार की आबादी को इस योजना का लाभ मिलेगा।

44 करोड़ 30 लाख रूपए की पुनर्गठित शहरी जल प्रदाय योजना जगतपुरा (जयपुर) के तहत नए उच्च जलाशय, स्वच्छ जलाशय एवं पंप हाउस निर्माण तथा जगतपुरा क्षेत्र में नई पाइप लाइन जोड़ने एवं बिछाने का कार्य होगा। योजना में मनोहरपुरा कच्ची बस्ती में जेडीए द्वारा आवंटित भूमि पर 18 लाख लीटर क्षमता का उच्च जलाशय, 18 लाख लीटर का भूतल जलाशय, करीब 80 किलोमीटर क्षेत्र में पाइप लाइन बिछाने के साथ ही 5 हजार जल कनेक्शन पुनः जोड़ने के कार्य होंगे। क्षेत्र की 32 हजार आबादी को इस योजना का लाभ मिलेगा।

37 करोड़ 16 लाख रूपए की पुनर्गठित शहरी जल प्रदाय योजना गैटोर के तहत वर्तमान में स्थापित पंप हाउस का जीर्णोद्धार, नए उच्च जलाशय का निर्माण एवं संपूर्ण गैटोर क्षेत्र में नई पाइप लाइन जोड़ने एवं बिछाने के कार्य होंगे। इसमें उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय के पीछे सिद्धार्थ नगर में 15 लाख लीटर क्षमता का उच्च जलाशय, करीब 62 किलोमीटर में पाइप लाइन जोड़ने एवं बिछाने तथा 5500 जल संबंधों को बदलने के कार्य होंगे। करीब 30 हजार की आबादी को समुचित दबाव से शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जा सकेगा।  

शिलान्यास के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. महेश जोशी ने कहा कि जलदाय मंत्री के रूप में पिछले दो साल में उन्होंने पूरे प्रदेश की जनता तक शुद्ध पेयजल पहुचाने में कोई कमी नहीं रखी। पानी पहुंचाने में किसी भी तरह का भेदभाव किसी विधानसभा क्षेत्र की जनता के साथ नहीं किया। उन्होंने कहा कि बीसलपुर का पानी झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र की जनता तक पहुंच गया है तो सांगानेर विधानसभा क्षेत्र के निवासियों को भी बीसलपुर का पानी मिलेगा। किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं होगा।

कार्यक्रम में बगरू विधायक श्रीमती गंगादेवी ने कहा कि बगरू विधानसभा क्षेत्र की जनता तक पानी पहुंचाने के लिए जलदाय मंत्री डॉ. महेश जोशी ने भागीरथ की भूमिका निभाई है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू की गई चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन योजना, 500 रूपए में गैस सिलेण्डर की योजना, इंदिरा रसोई योजना सहित अन्य योजनाओं का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री को साधुवाद दिया।

इससे पहले मुख्य अभियंता (शहरी) के. डी. गुप्ता ने योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए विश्वास दिलाया कि इन योजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरी करने के लिए विभाग की ओर से कोई कमी नहीं रखी जाएगी।

कार्यक्रम में पूर्व मंत्री अशोक बैरवा, पार्षद अंकित वर्मा, कैलाश खारड़ा, कृष्णा मीणा, ओमप्रकाश राणवा, दीपक असवाल, लक्ष्मण सिंह नूनीवाल, नवलकिशोर धनवाडिया, किशन लाल मौर्य, रामस्वरूप मीणा एवं अन्य जन प्रतिनिधि, अधीक्षण अभियंता अनिल शर्मा एवं अधिशाषी अभियंता निशा शर्मा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।