आजादी के 75वीं वर्षगांठ पर 15 अगस्त को लंदन की ब्रिटिश पार्लियामेंट के बाहर होगी तिरंगे की पूजा


जयपुर। भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर जयपुर की ‘‘संस्कृति युवा संस्था’’ और ‘‘राजस्थान एसोसिएशन लंदन’’ ने संयुक्त रूप से एक अद्भुत और अनूठा कार्यक्रम हाथ में लिया है। जिसमें तिरंगे का सम्मान आगे बढ़े और हमारा तिरंगा लंदन की ब्रिटिश पार्लियामेंट तक पहुंचाने के लिये तिरंगा सम्मान यात्रा निकाली जा रही है।

कार्यक्रम के आयोजक संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष पं. सुरेश मिश्रा ने बताया कि भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे हो चुके है और इस आजादी को पाने के लिये हमारे लाखों शहीदों ने बलिदान दिया और एक लम्बा संघर्ष आजादी पाने के लिये हमें करना पडा। इस आजादी के 75वें वर्ष में 15 अगस्त 2022 को लंदन की ब्रिटिश पार्लियामेंट के बाहर जयपुर से रवाना होकर तिरंगा लंदन पहुंचेगा।

मिश्रा ने बताया कि कल 9 अगस्त को जयपुर में प्रातः 10 30 बजे ताड़केश्वर मंदिर में विद्वान पंडितों द्वारा विधि विधान से तिरंगे की पूजा अर्चना की जाएगी, क्योंकि यह राष्ट्रीय ध्वज हम सबके लिये गौरवमयी है। इसलिये तिरंगे की पहली बार पूजा अर्चना और आरती की जायेगी। इसके पश्चात 10 अगस्त को राजस्थान के राज्यपाल श्री कलराज मिश्र इस तिरंगे को अमृतसर में जलियांवाला बाग के लिये रवाना करेगें। वहां 12 अगस्त को तिरंगे की पूजा अर्चना और शहीदों को नमन का कार्यक्रम होगा। उसके पश्चात 13 अगस्त को यह तिरंगा लंदन के लिये रवाना होगा। जिसे 15 अगस्त को लंदन की ब्रिटिश पार्लियामेंट के बाहर राजस्थान एसोसिएशन, यूके के पदाधिकारी आलोक शर्मा और उनकी टीम राजीव खीचड, दिलीप पूगलिया, अनुभव चौधरी, हरेन्द्र सिंह जोधा, आलोक शर्मा खंडेला, अजय ढाढणिया स्वागत करेंगे और लंदन के समयानुसार सुबह 10ः30 बजे झंडारोहण करेंगे।