बेला हदीद दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला, चेहरा 94.35% माप पर खरा उतरा


लॉस एंजेलिस. सुपर मॉडल बेला हदीद दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला बनी हैं. 'गोल्डन रेशियो ऑफ ब्यूटी फी स्टैंडर्स' के अनुसार धरती की सबसे खूबसूरत महिला का निर्धारण करने वाले वैज्ञानिकों ने विक्टोरिया के सीक्रेट मॉडल के चेहरे का चयन किया है, जो इस पैमाने पर करीब-करीब सटीक बैठता है.

'गोल्डन रेशियो ऑफ ब्यूटी फी स्टैंडर्स' क्लासिक ग्रीक गणना के अनुरूप खूबसूरती को परिभाषित करता है. इसमें चेहरे के अनुपात का माप मानकों द्वारा किया जाता है. इस पैमाने को ग्रीक विद्वानों ने सुंदरता को वैज्ञानिक सूत्र के अनुरूप परिभाषित करने की कोशिश करते वक्त लागू किया था. 'गोल्डन रेशियो' पैमाने के अनुसार, 23 वर्षीय बेला का चेहरा माप से 94.35 प्रतिशत तक मिलता है. बेला की ठुड्डी का माप चेहरे के माप में सबसे अधिक रेटिंग पाने वाला हिस्सा है जो कि 99.7 फीसदी का है और सुंदरता के पैमाने में परफेक्ट शेप के हिसाब से सिर्फ 0.3 फीसदी ही दूर है.

इस लिस्ट में दूसरा स्थान पॉप दिवा बियॉन्से को मिला है, उनका उनका चेहरा 92.44 प्रतिशत पैमाने के अनुरूप है. तीसरे स्थान पर अभिनेत्री अंबर हर्ड रहीं उनका चेहरा 91.85 प्रतिशत पैमाने के अनुरुप है.चौथे स्थान पर पॉप स्टार एरियाना ग्रांडे चुनी गई हैं उनका चेहरा 91.81 प्रतिशत पैमाने के अनुरुप है बड़ी बात यह है कि यह माप लंदन के प्रतिष्ठित हार्ले स्ट्रीट के एक लोकप्रिय फेशियल कॉस्मेटिक सर्जन डॉ. जूलियन डी सिल्वा द्वारा तय किया गया है.