मिलिए हरमन स्वर्णकार से, हर रोज बचा रही कई जिंदगियां, महज 1 साल में 200 कर्मचारियों के साथ खड़ी कर दी मेडिकेयर कंपनी


जयपुर (आलोक शर्मा)। किसी की मुस्कुराहटों पे हो निसार, किसी का दर्द मिल सके तो ले उधार, किसी के वास्ते हो तेरे दिल में प्यार, जीना इसी का नाम है... महान गायक मुकेश का फ़िल्म 'अनाड़ी' में गाया यह गाना आज भी भले ही लोगों की जुबान पर राज करता हो, लेकिन बहुत कम ही लोग हैं जो इन पंक्तियों को अपने जीवन में भी आत्मसात करते हैं। पर एक युवा महिला हैं जिन्होंने इन पक्तियों को आत्मसात करते हुए अपने जीवन का धेय बनाया और कुछ कर गुजरने की ठानी। हम यहां बात कर रहे हैं दृढ निश्चय, मजबूत इरादों और आत्मविश्वास से लबरेज हरमन स्वर्णकार की, जिन्होंने कुछ साल पहले पोलारिस मेडिकेयर का सपना देखा था, जो आज साकार होकर आगे बढता नजर आ रहा है.

 

ऐसे हुआ आगाज

कोविड महामारी के दौरान जिस तरह से लोगों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ा, लाखों लोगों की जानें चली गई, चीख पुकार के बीच कई घरों के चिराग बुझ गए, होम हेल्थ केयर अचानक लोगों की सबसे बड़ी जरूरत बन गया. उस वक्त चिकित्सक घराने से ताल्लुक रखने वाली हरमन स्वर्णकार ने ठाना कि किसी भी सूरत में पीछे नहीं हटना, मानवता का कर्ज चुकाने का यही सबसे स्वर्णिम अवसर है. उस दौरान पहली कोविड की लहर के दौरान सुरक्षा एट होम के जरिए करीब 3000 लोगों को घर बैठें स्वास्थ्य सेवाएं और उपचार उपलब्ध कराने में उनकी टीम ने दिन रात प्रयास किए और इसके जरिए सैंकड़ों लोगों की जिंदगियां भी बचाई गईं.

टेली मेडिसिन, टेली कंस्लटेंसी के जरिए मोबाइल के मार्फत ही चिकित्सकों और मरीजों के बीच मजबूत कड़ी के रूप में काम किया. यहां मिले आशीर्वाद और सफलता ने हरमन स्वर्णकार को आगे बढने के लिए खासा प्रेरित किया. यहीं से सुरक्षा एट होम, होम मेडिकेयर सर्विसेज को और बेहतर तरीके से बहुत आगे ले जाने का सपना देखा गया और विधिवत तरीके से पोलारिस मेडिकेयर ने 26 जनवरी 2021 को जयपुर से अपनी सेवाओं की शुरुआत की.

Harman swarnkar, Polaris medicare

पोलारिस मेडिकेयर आज महात्मा गांधी अस्पताल, जयपुर के हेल्थ एक्सपर्ट के सहयोग से संचालित है और भारत के शीर्ष घरेलू स्वास्थ्य देखभाल सेवा प्रदाताओं विशेष पहचान रखता है. हरमन स्वर्णकार चूंकि खुद इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद से पढाई कर चुकी हैं, और वैदेही हॉस्पिटेलिटी प्राइवेट लिमिटेड की निदेशक भी हैं. ऐसे में उन्हे इस बात का पूरा इल्म था कि क्या चुनौतियां उनके सामने होंगी और कैसे इनसे निपटा जाएगा. यही कारण है कि शुरुआत के एक साल में ही पोलारिस मेडिकेयर ने एक नई इबारत लिखी. करुणा भाव के साथ बेहतरीन और गुणवत्तापूर्ण होम हेल्थ केयर सर्विसेज के जरिए अपनी विशेष पहचान बनाई. आज पोलारिस हेल्थ केयर नियमित 30 से अधिक मरीजों को होम हेल्थ केयर की सेवाएं प्रदान कर रहा है जिसमें पोलारिस मेडिकेयर के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 200 से अधिक हेल्थ एक्सपर्ट और कर्मचारी नियमित अपनी सेवाएं दे रहे हैं. पोलारिस मेडिकेयर आज कई परिवारों के रोजगार का मजबूत जरिया भी है. हरमन बताती हैं कि उनकी इस सफलता में उन्हें अपने पति डॉ. विकास स्वर्णकार जी और ससुर डॉ. एम.एल. स्वर्णकार जी का भी पूरा साथ मिला जो खुद पेशे से चिकित्सक हैं और हेल्थकेयर सेक्टर में एक लंबा अनुभव रखते हैं.

 

हम अपने कर्मचारियों, हेल्थ एक्सपर्ट का चयन करते वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखते हैं कि वो कितना अनुभवी और प्रशिक्षित हैं, क्या उसमें मानव सेवा, टीम वर्क का जज्बा और करुणाभाव है, ताकि वो एक रोगी से जुड़ाव महसूस कर सके, घर पर उसकी बेहतर हेल्थ केयर के जरिए उसे जल्द से जल्द स्वास्थ्य लाभ पहुंचा सके, रोगी स्वयं को हमारे स्टाफ के साथ सुरक्षित और एक पारिवारिक सदस्य की तरह महसूस कर सके. स्टाफ की क्षमतावर्धन और गुणवत्ता के लिए समय समय पर आवश्यक प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं. पोलारिस मेडिकेयर का विजन अगले कुछ सालों में हर उस जरूरतमंद तक पहुंचना है जिसको होम हेल्थ केयर की जरूरत हो. पूरे देश में पोलारिस मेडिकेयर के सेंटर्स की स्थापना के साथ उच्च गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर देश को स्वस्थ और खुशहाल बनाने के लिए करूणा भाव से काम करना हमारी प्राथमिकता है.

: हरमन स्वर्णकार, डायरेक्टर, पोलारिस मेडिकेयर

 

पोलारिस की सफलता के 7 मंत्र:

1. पोलारिस टीम के सदस्यों की समयबद्धता, जवाबदेही और जिम्मेदारी भी सुनिश्चित और मॉनिटर की जाती है. समय समय पर आवश्यक प्रशिक्षण देकर कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जाता है, कर्मचारियों चयन की भी विशेष प्रक्रिया है ताकि मरीजों और उनके परिजनों में भरोसा बढे.

2. देखभाल प्रदाता हेल्थ एक्सर्ट द्वारा रोगियों का पूरा ध्यान रखा जाता है. यह रोगी और उनकी स्वास्थ्य समस्या को पहले बेहतर ढंग से स्टडी करता है ताकि उनकी देखभाल की जरूरतों को अच्छे से समझ कर उपचार दिया जा सके.

3. रोगी को तेजी से और प्रभावी रिकवरी मिले, इस लिहाज से मरीज की जरूरत के मुताबिक काउंसलिंग कर उसका मनोबल भी बढाया जाता है. इसमें पेशेवर साइकोलॉजी एक्सपर्ट का सहारा लिया जाता है.

 

4. मरीज के परिवार के सदस्यों और पोलारिस के होम केयर पेशेवरों में लगातार सम्पर्क बनाए रखा जाता है ताकि मरीज की स्थिति का हर पल आंकलन किया जा सके, बेहतर और प्रभावी उपचार में मदद मिले. रोगी और उनके परिजनों का भी भावनात्मक स्वास्थ्य बेहतर रहे.

5. वफादारी सुनिश्चित करने के लिहाज से पोलारिस मेडिकेयर की टीम न केवल प्रभावी नर्सिंग देखभाल, चिकित्सा और मेडि​सिन सेवा के उपलब्ध कराती है बल्कि मरीज के ठीक होने के बाद भी उसकी आगे की पूरी स्वास्थ्य यात्रा में लगातार सम्पर्क में रहती है. ताकि वो खुद को कमजोर महसूस ना करे.

6. होम हेल्थकेयर में लगे स्टाफ का भी समय समय पर स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है, हाइजीन का पूरा ध्यान रखा जाता है. एक पूर्ण स्वस्थ स्टाफ सदस्य को ही होम केयर की जिम्मेदारी दी जाती है ताकि वो किसी मरीज के लिए परेशानी का कारण ना बनें.

7. सेवाओं के दौरान हेल्थ मॉनिटरिंग और आवश्यक उपचार के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उपकरणों का उपयोग किया जाता है. सर्विसेज चार्जेज अफॉर्डेबल रखा जाता है ताकि अधिक से अधिक लोग पोलारिस मेडिकेयर की होम हेल्थ केयर सर्विस का लाभ ले सकें.