फ्रांस में भी गूंजा 'मोदी-मोदी', जानें PM ने कौनसी 10 बड़ी बातें कहीं


पेरिस (फ्रांस). जी-7 सम्मेलन में हिस्सा लेने फ्रांस पहुंचे दुनिया के ताकतवर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारतीय समुदाय को संबोधित किया. 2019 के लोकसभा चुनाव में जबरदस्त जीत के बाद प्रधानमंत्री ने पहली बार प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया. मोदी के मन की बात के दौरान उन्होने जहां आतंकवाद, भ्रष्टाचार, ट्रिपल तलाक, आर्थिक विकास जैसे मुद्दों पर अपनी बात रखी वहीं आने वाले पांच साल के विजन को सबके सामने रखा. पेरिस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यहां पर फुटबॉल को पसंद किया जाता है, उससे गोल का महत्व भी बढ़ता है. मैंने भी अपनी सरकार के लिए कुछ गोल रखे हैं, जिन्हें हम आगे पूरा करेंगे. हमने ऐसे कई गोल पूरे किए हैं जो नामुमकिन माने जाते थे. उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले यहां पर एक स्मारक का उद्घाटन किया गया है. ये स्मारक एयर इंडिया के दो दुर्घटनाग्रस्त विमानों की याद में बनाया गया है, जिसका उद्घाटन अब प्रधानमंत्री के हाथों हुआ है. इसी विमान हादसे में होमी जहांगीर भाभा का निधन हुआ था. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और फ्रांस एक दूसरे के लिए लड़े भी हैं और जिए भी हैं. इस दौरान पीएम ने भारत फ्रांस की दोस्ती पर नई परिभाषा भी दी. उन्होंने इसे INFRA का नाम दिया. उन्होंने कहा कि आजकल हम 21वीं सदी के INFRA की बात करते हैं. अगर IN + FRA कर दें तो INDIA और FRANCE का Alliance बनता है. जो कि Solar Infra से लेकर Social Infra तक, Technical Infra से लेकर Space Infra तक, Digital Infra से लेकर Defence Infra तक, भारत और फ्रांस का Alliance मजबूती से आगे बढ़ रहा है.

1- हमने दुनिया में सबसे ज्यादा बैंक खाते खोले, सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम चलाई, साथ ही कई ऐसे काम किए जो कोई नहीं कर पाया था.

2- पीएम मोदी बोले कि दुनिया कह रही है कि 2030 तक टीबी खत्म करेंगे, लेकिन भारत इसे 2025 तक ही खत्म कर देगा. इसके अलावा उन्होंने पेरिस समझौते को लेकर क्लाइमेट चेंज पर भारत के योगदान को भी बताया.

3- 130 करोड़ भारतवासियों के सामूहिक प्रयासों से भारत तेज़ गति से विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है. यही कारण है कि इस बार फिर देशवासियों ने अधिक प्रचंड जनादेश देकर हमारी सरकार को समर्थन दिया है.

4- हमने पानी को बचाने के लिए अलग से मंत्रालय बनाया है, हमारा चंद्रयान सितंबर में चांद पर उतरने वाला है. हमने चाइल्ड प्रोटेक्शन, हेल्थ के क्षेत्र में बड़े कदम उठाए हैं.

5- हमने देश की कई कुरीतियों को रेड कार्ड दिया है, भ्रष्टाचार पर भी एक्शन हो रहा है. नए भारत में भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद पर एक्शन हो रहा है, जनता के पैसे की लूट और आतंकवाद पर लगाम कसी जा रही है. तीन तलाक को खत्म किया. हमारी सरकार को अभी 75 दिन ही हुए हैं, मुस्लिम बहन-बेटियों के साथ पहले देश में तीन तलाक जैसी कुप्रथा होती थी. लेकिन हमने इस कुप्रथा को खत्म कर दिया और महिलाओं को समानता का हक दिया.

6- प्रथम विश्वयुद्ध में 9000 भारतीय सैनिकों ने अपनी जान दी थी. यहां रहने वाले हर हिंदुस्तानी को ये आंकड़ा नहीं भूलना चाहिए. हमने फासिस्म का मुकाबला किया है.

7- भारत और फ्रांस आज सोलर से लेकर कई अन्य क्षेत्रों में एक साथ आगे बढ़ रहे हैं.

8- आज अगर भारत और फ्रांस दुनिया के बड़े खतरों से लड़ने में नजदीकी सहयोग कर रहे हैं तो उसका कारण भी यह साझा मूल्य ही है, चाहे वह आंतकवाद हो या फिर climate change. लोकतंत्र के मूल्यों को इन खतरों से बचाने की हमारी collective responsibility को हमने भली भांति स्वीकारा है.

9- भारत और फ्रांस की दोस्ती अटूट है, ऐसा कोई फैसला नहीं है जब दोनों देशों ने एक दूसरे का समर्थन ना किया हो. अच्छी दोस्ती का मतलब ये है कि सुखदुख में एकदूसरे का साथ देना. भारत में फ्रांस की फुटबॉल टीम को चाहने वालों की संख्या यहां से ज्यादा भारत में हैं. फ्रांस ने जब फुटबॉल का वर्ल्डकप जीता तो भारत में भी जश्न मना था.

10- रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म के साथ भारत अपनी मंजिल को प्राप्त करेगा.