राजस्थान को मिलेगी ऑक्सीजन! मई के अंत तक पहुंचेंगे 28 हजार से ज्यादा ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर, रूस से पहुंची पहली खेप


जयपुर (अक्षरा डंगायच)। राजस्थान सरकार प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी पूरा करने के लिए जहां उत्पादन प्लांट लगाने का काम तेज कर चुकी है वहीं अब तक 28645 ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर खरीदने के कार्यादेश जारी कर दिए हैं। मई के अंत तक सभी देशों से यह ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर प्रदेश को मिल जाएंगे। कुल 36435 ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर खरीदना प्रस्तावित है।

राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा के मुताबिक विदेशों से मंगाए जा रहे ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर की पहली खेप के रुप में रूस से 100 ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर जयपुर पहुंच गए हैं। उन्होंने बताया कि रुस से 1250 ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर मंगाए जा रहे हैं जिसमें से शेष ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर 9, 14 और 16 मई को रुस से आने वाली फ्लाइट से आ जाएंगे।

डॉ. शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते चिकित्सालयों में ऑक्सीजन सिलेण्डरों की देशव्यापी कमी के बावजूद राजस्थान सरकार ने अग्रगामी कदम उठाते हुए सीधे विदेशों से संपर्क साध कर ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर मंगाने की व्यवस्था की है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दूरगामी निर्णय करते हुए 30 अप्रेल को अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता में श्री प्रीतम वी. यशवंत और टीना ढ़ाबी की समिति गठित की। चिकित्सा मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री गहलोत के दिशा निर्देशों का ही परिणाम है कि डॉ. अग्रवाल की कमेटी ने बहुत कम समय में ही 13 देशों की 62 कंपनियों से समन्वय स्थापित किया और करीब एक सप्ताह में ही रुस से पहली खेप के रुप में 100 ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि चीन से 1900 ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर 15 से 25 मई के बीच और चीन से ही 5 हजार ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर 25 मई को प्राप्त हो जाएंगे। इस तरह रुस और चीन से ही 8150 ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर 25 मई तक जयपुर आ जाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दुबई व अन्य देशों से आयातीत असेम्बल कर उपलब्ध कराने के 15000 ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रटर के प्रस्तावों का कमेटी द्वारा परीक्षण किया जा रहा है।

साथ ही मेडिकल शिक्षा विभाग द्वारा 2495 ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रटर के आदेश जारी किए जा चुके हैं जिनमें से 125 ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर वितरित कर दिए गए हैं और 2370 ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर 15 मई तक प्राप्त होने की संभावना है।

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग द्वारा 8 हजार ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रटर के आदेश दिए जा चुके हैं जिनकी आपूर्ति जल्द शुरु हो जाएगी। डॉ. शर्मा ने बताया कि राज्य में ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रटर की उपलब्धता बनाए रखने के राजस्थान फाउंडेशन के प्रयास भी रंग लाए हैं और दुबई से राजस्थान निवासी द्वारा एक हजार ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर निशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इनमेें से 250 ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर 10 मई तक जयपुर पहुंचने की संभावना है।

इसी तरह से एक चेरिटेबल संस्था ने 2500 ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर निशुल्क उपलब्ध कराने की सहमति दी है। इनमें से 450 ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर 10 मई तक जयपुर पहुंच जाएंगे। डॉ. शर्मा ने बताया कि इस तरह से 3500 ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर दानदाताओं द्वारा निःशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसके साथ ही राज्य में विभिन्न जिलों में करीब 919 ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर उपलब्ध है और लगभग 2970 ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर स्थानीय स्तर पर उपलब्ध हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिलों में आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए करीब 3500 ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर जिला अस्पतालों में भेजे जाएंगे।