कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा, अब अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को 14 दिनों की ट्रैवल हिस्ट्री बतानी होगी


नई दिल्ली. कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा बढ गया है. जिसके चलते स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी की है. जिसके मुताबिक अब अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को 14 दिनों की ट्रैवल हिस्ट्री बतानी होगी. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा ओमिक्रॉन
वैरिएंट पर चिंता जताई गई है. जिसके बाद नए दिशा निर्देश 1 दिसंबर 2021 से अगले आदेश तक जारी रहेंगे.

नई गाइडलाइन के मुताबिक 12 जोखिम श्रेणी वाले देशों के यात्रियों को परीक्षण और अतिरिक्त निगरानी के अधीन रखा जाएगा. उन्हें अराइवल के बाद कोविड टेस्ट से गुजरना होगा और किसी भी कनेक्टिंग फ्लाइट को छोड़ने या लेने से पहले हवाई अड्डे पर जांच के परिणामों का इंतजार करना होगा. अगर टेस्ट नेगेटिव है, तो वे 7 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन का पालन करेंगे, 8 वें दिन फिर टेस्ट कराना होगा और फिर नेगेटिव रिपोर्ट आती है तो अगले 7 दिनों के लिए उन्हें खुद अपने स्वास्थ्य की निगरानी करना जरूरी होगा.

'जोखिम श्रेणी वाले देशों' को छोड़कर अन्य देशों के यात्रियों को हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति होगी और उन्हें 14 दिनों के लिए अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करनी होगी.

नई गाइडलाइंस के मुताबिक ऑनलाइन एयर सुविधा पोर्टल (https://www.newdelhiairport.in/airsuvidha/apho-registration) पर निर्धारित यात्रा से पहले पिछले 14 दिनों के यात्रा विवरण सहित सेल्फ डिक्लरेशन फॉर्म जमा करना होगा.

यात्रा शुरू करने से पहले 72 घंटे के भीतर यात्री को COVID-19 RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करनी होगी. 

सभी यात्रियों को कोविड रिपोर्ट की प्रामाणिकता के संबंध में भी डिक्लरेशन देनी होगी.

यात्रियों को यात्रा से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि वे होम/इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन से गुजरने के लिए सरकारी निर्णय का पालन करेंगे.