​अग्निवीरों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे हो सकते हैं भर्ती, यहां जानें पूरी प्रक्रिया


Agniveer Recruitment Rally: एक तरफ जहां देशभर में अग्निपथ योजना को लेकर हिंसा और बवाल परवान पर है वहीं दूसरी तरह आखिरकार थलसेना ने अग्निपथ योजना का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक छह अलग-अलग कैटेगरी में थलसेना में अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी. जुलाई माह से सेना के अलग-अलग रिक्रूटमेंट ऑफिस भर्तियों के लिए रिक्रूटमेंट रैलियों की तारीख जारी करना शुरू कर दिया जाएगा। जिन छह अलग-अलग कैटेगरी में अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी उनमें जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, टेक्निकल (एविएशन, एम्युनेशन-एग्जामनर), क्लर्क, स्टोरीकीपर-टेक्नीकल, ट्रेडसमैन (10वीं पास), ट्रैडसमैन (8वीं पास) शामिल हैं। बता दें कि भारतीय सेना के देशभर में कुल 13 जोनल है। क्रूटेंग ऑफिस हैं. इनके अंतर्गत देशभर में कुल 75 आर्मी रिक्रूटिंग ऑफिस (एआरओ) हैं.  

सभी अग्निवीरों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. इस एडमिट कार्ड को लेकर ही रिक्रूटमेंट रैलियां आयोजित की जाएंगी. अग्निवीरों के लिए स्कूल  परीक्षा में कितने नंबर होने चाहिए यह भी नोटिफिकेशन में साफ लिखा गया है। 

सैनिकों की भर्ती की तर्ज पर ही थलसेना के नोटिफिकेशन में अग्निवीरों की फिजीकल फिटनेस और फिटनेस टेस्ट के लिए जरूरी मापदंड और मानदंड भी जारी कर दिए गए हैं। हालांकि एक्स सर्विसमैन यानि पूर्व-फौजी, वीर नारियों के बच्चों को फिजीकल फिटनेस में थोड़ी छूट मिलेगी. वीर नारियों को भी फिजीकल फिटनेस में थोड़ी छूट मिलेगी.

तीन चरणों में होगी भर्ती
अग्निवीरों की भर्ती तीन चरण में होगी. पहला फिजीकल टेस्ट, दूसरा मेडिकल टेस्ट और तीसरा लिखित परीक्षा. नोटिफिकेशन के मुताबिक, एनसीसी कैडेट्स को लिखित एग्जाम में अतिरिक्त नंबर मिलेंगे. इसके अलावा अगर किसी अभियर्थी के पास स्पोर्ट सर्टिफिकेट है तो उसे भी अलग से बोनस मार्कस मिलेंगे.

नोटिफिकेशन में साफ लिखा गया है कि अग्निवीरों को साल में 30 छुट्टियां मिलेंगी. इसके अलावा मेडिकल छुट्टियां भी मिलेंगी. हालांकि यहां एक रेगुलर सैनिक को साल में 90 छुट्टियां मिलती हैं.