नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा, 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों मे पुरूषों के मुकाबले में महिलाओं के सेक्स पार्टनर ज्यादा, राजस्थान टॉप पर


नई दिल्ली। देश के 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 707 जिलों में 2019 से 21 के दौरान किए गए नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे ने पूरे देश को चौंका दिया है। नेशनल फैमली हेल्थ सर्वे में साफ हुआ है कि देश के 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों मे पुरूषों के मुकाबले में महिलाओं के सेक्स पार्टनर ज्यादा हैं। इस सर्वे में 1.1 लाख महिलाओं और 1 लाख पुरुषों को शामिल किया गया था।

सर्वे रिपोर्ट में सामने आया है कि कई राज्यों में महिलाओं के सेक्स पार्टनर्स की संख्या पुरुषों के मुकाबले ज्यादा रही है। जिन 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सर्वे रिपोर्ट सामने आई है उसमें राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मध्य प्रदेश, असम, केरल, लक्षद्वीप, पुडुचेरी और तमिलनाडु शामिल हैं।

इन राज्यों की लिस्ट में राजस्थान टॉप पर है। राजस्थान में महिलाओं के औसतन 3.1 पार्टनर रहे हैं। यहां पर पुरुषों का आंकड़ा 1.8 का ही है।

इतना ही नहीं इस सर्वे में एक और बात सामने आई हैं कि तकरीबन चार फीसदी पुरुषों ने ऐसी महिलाओं से शारीरिक संबंध बनाए हैं जो न तो उनकी पत्नी थी और न वो कभी साथ रहे। लेकिन इस मामले में महिलाएं न के बराबर हैं। ऐसे केस में महिलाओं का प्रतिशत 0.5 है। बता दें कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण रिपोर्ट सामाजिक,आर्थिक और अन्य पृष्ठभूमि विशेषताओं, नीति निर्माण और प्रभावी कार्यक्रम कार्यान्वयन के लिए उपयोगी डेटा प्रदान करती है।