राजस्थान के पहले और देश के तीसरे ‘‘महिला वित्तीय संस्थान’’ के लिए MoU


जयपुर। राजस्थान में प्रदेश का पहला और देश का तीसरा ‘‘महिला वित्तीय संस्थान’’ स्थापित करने के लिए सोमवार को ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री रमेश चन्द मीणा की उपस्थिति में राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद एवं स्त्रीनिधि तेलंगाना के मध्य एक महत्वपूर्ण एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा वर्ष 2022-23 के बजट में महिलाओं द्वारा संचालित बैंक स्थापित किए जाने के सम्बन्ध में घोषणा की गई थी। राज्य में राजस्थान महिला निधि की स्थापना तेलंगाना राज्य में सफलता पूर्वक संचालित स्त्री निधि मॉडल की तर्ज पर की जा रही है।

सोमवार को इंदिरागांधी पंचायती राज संस्थान में हुए एमओयू पर राजीविका की ओर से राज्य मिशन निदेशक मंजू राजपाल एवं तेलंगाना की ओर से स्त्रीनिधि के एमडी विद्यासागर रेड्डी ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री रमेश चन्द मीना ने कहा कि महिला बैंक की स्थापना के बाद राजीविका के स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण को बल मिलेगा और उन्हें अपने उद्यम के लिए ऋण प्राप्त करने में सहूलियत होगी। बैंकों में लम्बित ऋण आवेदनों की संख्या में भी कमी आएगी। उन्होंने बताया कि इस बैंक का संचालन एसएचजी की महिलाओं के द्वारा एसएचजी की महिलाओं के लिए ही किया जाएगा।

राजस्थान महिला निधि औपचारिक बैंकों के साथ एक पूरक वित्तीय संस्थान के रूप में कार्य करेगा। प्रमुख शासन सचिव श्रीमती अपर्णा अरोरा ने महिला निधि की स्थापना को राजीविका के लिए मील का पत्थर बताया।

इससे पूर्व मीना ने प्रदेशभर के जिला परियोजना प्रबन्धकों की संभागवार एवं जिलेवार बैठक लेकर उनके कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्य की प्रगति आंकड़ों एवं प्रतिशत में आंकने के बजाय धरातल पर काम नजर आना चाहिए। साथ ही महिला एवं बाल विकास या अन्य माध्यमों से आने वाले समूहों की महिलाओं को राजीविका के स्वयं सहायता समूहों में शामिल करते समय आवश्यक रूप से इस बात का ध्यान रखें कि गरीब एवं वंचित महिलाएं लाभ से वंचित न रहें। इस अवसर पर ग्रामीण विकास सचिव के.के. पाठक, प्रोजेक्ट मैनेजर राजीविका हरदीप सिंह चौपड़ा, विभिन्न जिलों से आए जिला परियोजना प्रबन्धक एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे। तेलंगाना से आए तकनीकी दल में डीजीएम प्रशासन आईटी डॉ.पी.राजा राव, डीजीएम फण्ड सीएच वेंकट रेड्डी, डीजीएम क्रेडिट बीवीएस रेड्डी, सीनियर मेनेजर आईटी पी वेनूप्रसाद एवं टीसीएस से रवि कुमार मारी शामिल थे। प्रथम वर्ष में शुरूआत 6 जिलों से राजस्थान महिला निधि की स्थापना राज्य स्तरीय सहकारी वित्तीय संस्था के रूप में राजीविका के माध्यम से की जा रही है। राजीविका के क्लस्टर लेवल फेडरेशन इसके सदस्य होंगे। राजस्थान महिला निधि को प्रथम वर्ष के क्रियान्वयन में 15 जिलों में खोला जाएगा जिसमें से 6 जिलों यथा करौली, अलवर, कोटा, डूंगरपुर, राजसमन्द एवं जोधपुर से इसकी शुरूआत की जा रही है।

वित्तीय व्यवस्था राजस्थान महिला निधि की स्थापना के लिए राज्य सरकार द्वारा दो वर्षों मंे कुल 50 करोड़ रूपये (प्रथम वर्ष में 25 करोड़ रूपये) का अनुदान दिया जावेगा एवं भारत सरकार से 110 करोड़ रूपये का अनुदान प्राप्त किया जा जा रहा है। राजस्थान महिला निधि के संचालन के लिए चरणबद्ध तरीके से राजीविका द्वारा 561 प्रोन्नत संकुल स्तरीय संघ (क्लस्टर लेवल फेडरेषन) से 10 लाख रूपये प्रति संकुल स्तरीय संघ शेयर केपिटल के रूप में योगदान दिया जा रहा है। 48 घंटे में ऋण वितरण महिला निधि के माध्यम से 40,000 रूपये तक के ऋण 48 घण्टे में एवं इससे अधिक राषि के ऋण भी 15 दिवस की समय सीमा में वितरित हो सकेंगे।