मॉयल ने बनाया रिकॉर्ड, जनवरी माह में अब तक का सर्वश्रेष्ठ उत्पादन दर्ज किया


नई दिल्ली। जनवरी 2023 में 1.26 लाख टन मैंगनीज अयस्क के उत्पादन के साथ, मॉयल ने अपनी स्थापना के बाद से अब तक का सबसे अच्छा जनवरी उत्पादन दर्ज किया है, जो पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 7.7 प्रतिशत अधिक है। जनवरी, 2023 के दौरान 1.32 लाख टन मिलियन अयस्क की बिक्री जनवरी, 2022 की तुलना में 31 प्रतिशत अधिक है।

मॉयल के सीएमडी अजीत कुमार सक्सेना ने कहा कि मॉयल का प्रदर्शन पिछले कुछ महीनों में बढ़ा है और कंपनी वित्तीय वर्ष 2023 में बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार है। मॉयल लिमिटेड भारत सरकार के इस्पात मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत अनुसूची-ए, मिनी-रत्न श्रेणी-I का एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम (सीपीएसई) है।

मॉयल देश में मैंगनीज अयस्क का सबसे बड़ा उत्पादक है, जो घरेलू उत्पादन में लगभग 45 प्रतिशत का योगदान देता है। यह महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश राज्य में 11 खानों का संचालन करता है। कंपनी का 2030 तक अपने उत्पादन को दोगुना से अधिक 3.00 मिलियन टन करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य है। मॉयल मध्य प्रदेश राज्य के अन्य क्षेत्रों के अलावा गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और ओडिशा राज्य में भी व्यापार के अवसर तलाश रही है।