G-7 में मोदी और ट्रम्प की मुलाकात का जलवा, जानिए दोनों की मुलाकात की 10 बड़ी बातें


बिआरित्ज (फ्रांस). जी-7 सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और डॉनल्ड ट्रंप की मुलाकात ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा. मोदी और ट्रम्प की बॉन्डिंग इस दौरान साफ देखने को मिली. इतना ही नहीं पूरे आत्मविश्वास से लबरेज पीएम मोदी ने कश्मीर पर पूछे गए सवाल के जवाब में ट्रम्प की मौजूदगी में साफ कहा कि पाकिस्तान के साथ सभी मसले हम सुलझा लेंगे और किसी को कष्ट उठाने की जरूरत नहीं है. डॉनल्ड ट्रंप ने भी उनकी इस बात का समर्थन किया. जिससे कश्मीर पर अमेरिका से मध्यस्थता की उम्मीद लगाए बैठे पाकिस्तान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तगड़ा झटका देते हुए अपने इरादे साफ कर दिए. गौरतलब है कि ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका जी-7 समूह का हिस्सा हैं. भारत इसका हिस्सा नहीं है लेकिन फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने पीएम मोदी को व्यक्तिगत तौर पर आमंत्रित किया. विदेश मंत्रालय के मुताबिक यह न्योता दोनों नेताओं के बीच 'निजी तालमेल को दर्शाता' है और साथ ही 'प्रमुख आर्थिक शक्ति के रूप में भारत को स्वीकार करता' है.

जानिए मोदी-ट्रम्प मुलाकात से जुड़ी 10 बड़ी बातें-

1- फ्रांस के बिआरित्ज में G-7 समिट से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की मुलाकात हुई.

2- मीडिया के सवाल के जवाब में मोदी ने साफ कहा कि 'भारत और पाकिस्तान के सारे मुद्दे द्विपक्षीय हैं और इसलिए हम दुनिया के किसी भी देश को इसके लिए कष्ट नहीं देते हैं'

3- PM ने कहा, 'मुझे विश्वास है कि भारत और पाकिस्तान, जो 1947 से पहले एक ही थे, हम मिलजुलकर अपनी समस्याओं पर चर्चा और समाधान भी कर सकते हैं.'

4- ट्रंप ने भी मोदी के बयानों के सामने यू टर्न करते हुए साफ कहा कि वो मोदी की बात का समर्थन करते हैं, और पीएम मोदी पर उन्हें पूरा भरोसा है.

5- मोदी ने कहा, 'भारत और अमेरिका दोनों लोकतांत्रिक मूल्यों को लेकर चलने वाले देश हैं और किस तरह साथ मिलकर चल सकते हैं और क्या योगदान दे सकते हैं. ऐसे कई विषयों पर गहराई से बात होती रहती है.'

6- मोदी ने कहा, 'पाक में चुनाव जीतने के बाद वहां के नए प्रधानमंत्री को मैंने फोन कर कहा था कि पाक और भारत दोनों देशों को बीमारी, गरीबी, अशिक्षा आदि के खिलाफ लड़ना है. दोनों देश मिलकर इसके खिलाफ लड़ सकते हैं. दोनों देश जनता की भलाई के लिए काम करें.' मोदी ने यह भी कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप से भी हमारी इस संबंध में बात होती रहती है.

7- डॉनल्ड ट्रंप ने कहा, 'हमने पिछली रात कश्मीर मसले पर बात की. पीएम मोदी ने कहा कि चीजें पूरी तरह नियंत्रण में हैं. मुझे उम्मीद है कि वे कुछ अच्छा करने में कामयाब होंगे. जो बहुत अच्छा होगा.

8- ट्रंप ने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि भारत और पाकिस्तान मिलकर समस्याओं को सुलझा लेंगे.'

9- G7 Summit के इतर पीएम मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मजाकिया दृश्य भी देखने को मिला. द्विपक्षीय वार्ता के मसले के दौरान पीएम मोदी के साथ डोनाल्ड ट्रंप ने मजाकिया लहजे में कहा कि दरअसल पीएम मोदी अच्छी अंग्रेजी बोलते हैं, इसलिए वह वार्ता नहीं चाहते. दोनों के बीच इस दौरान एक ऐसा क्षण भी आया जब पीएम मोदी ने ट्रंप के हाथों पर थप्पी भी दी. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी और डोनाल्ड ट्रांप दोनों की मुस्कुराहट भी देखी गई.

10- यह शिखर सम्मेलन फ्रांस के समुद्र किनारे बसे मनोरम दृश्यों वाले शहर बिआरित्ज में हो रहा है. हालांकि, भारत जी-7 समूह का हिस्सा नहीं है लेकिन फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने पीएम मोदी को व्यक्तिगत तौर पर आमंत्रित किया है और उन्हीं को मोदी और ट्रम्प की मुलाकात के लिए बीच की कड़ी बने.