MAN vs WILD: PM मोदी के हिट शो की 10 बड़ी बातें


MAN vs WILD: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार की रात 9 बजे डिस्कवरी चैनल के मैन वर्सेस वाइल्ड शो में धूम मचाते नजर आए। Discovery Channel पर 'मैन वर्सेज वाइल्ड' शो में होस्ट बेयर ग्रिल्स के साथ पीएम नरेंद्र मोदी ने न सिर्फ प्रकृति का आनंद लिया, बल्कि दोनों ने अपने पुराने दिनों के कई किस्से भी सुनाए। इस शो की शूटिंग उत्तराखण्ड के कॉर्बेट नेशनल पार्क में हुई थी। शूटिंग के सिलसिले में शो के होस्ट बेयर ग्रिल्स के साथ पीएम नरेंद्र मोदी फरवरी में कॉर्बेट पार्क आए थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बियर ग्रिल्स के साथ मिलकर नदी के ठंडे पानी में राफ्ट बोट पर सवारी की और इस एडवेंचर के माध्यम से संरक्षण तथा स्वच्छता जैसे मुद्दों को आगे बढ़ाया। बेयर ग्रिल्स के शो में इससे पहले भी सेलिब्रेटी अतिथि आ चुके हैं। इससे पहले ग्रिल्स अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ भी शो कर चुके हैं। जिम कॉर्बेट पार्क को चैनल से शूटिंग के लिए एक लाख 26 हजार रुपये की कमाई हुई।

1 - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बेयर ग्रिल्स का स्पेशल शो सोमवार को 165 देशों में देखा गया।

2- शो के दौरान मेजबान ने प्रधानमंत्री मोदी से उनके बचपन, बतौर प्रधानमंत्री उनके सपने, जीवन में किसी चीज या बात से उन्हें कभी डर लगा या नहीं और क्या वह राजनीतिक रैलियों से पहने नर्वस महसूस करते हैं जैसी बातें की। यह भी पढ़ें- बेयर ग्रिल्स के साथ TV पर नजर आने से पहले पीएम मोदी ने क्या ट्वीट किया

3- पीएम मोदी ने कहा, ''मेरी दिक्कत यह है कि मैंने कभी ऐसा कोई डर महसूस ही नहीं किया है। मैं लोगों को यह समझाने में असमर्थ हूं कि नर्वस होना क्या है और इससे कैसे निपटें क्योंकि मेरी मूल प्रकृति बेहद सकारात्मक है। मुझे सभी चीजों में सकारात्मकता नजर आती है। और इसी वजह से मुझे कभी निराशा नहीं होती है।

4- जब ग्रिल्स ने उनसे पूछा कि क्या उन्होंने कभी प्रधानमंत्री बनने का सपना देखा था, मोदी ने कहा कि उनका ध्यान हमेशा से देश के विकास पर रहा है। उन्होंने कहा, ''मैं पहले एक राज्य का मुख्यमंत्री था। मैंने 13 साल बतौर मुख्यमंत्री काम किया है, जो कि मेरे लिए बिल्कुल नया रास्ता था। फिलहाल मेरे देश ने तय किया है कि मुझे यह काम करना है। इसलिए मैं इसे पिछले पांच साल से कर रहा हूं।

5- पीएम मोदी ने कहा- मेरा ध्यान हमेशा एक ही चीज पर रहा है, वह है विकास। और मैं उस काम से संतुष्ट हूं। आज, अगर मैं इसे छुट्टी मान लूं, तो मुझे यह कहना पड़ेगा कि मैं 18 साल में पहली बार छुट्टी ले रहा हूं।

6 - देश का प्रधानमंत्री बनने के बारे में ग्रिल्स ने उनसे पूछा, कि क्या आपको यह सब कभी सपने जैसा लगा। मोदी ने कहा, 'मुझे यह कभी नहीं लगा कि मैं कौन हूं। मैं इससे ऊपर उठ चुका हूं। मेरा पद कभी मेरे सिर पर चढ़कर नहीं बोलता है।'

7- नरेंद्र मोदी ने बताया कि उनका जीवन बेहद सामान्य तरीके और गरीबी में गुजरा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनका बचपन गरीबी में बीता. गरीब परिवार से ताल्लुक रखने के कारण उनके पास नहाने और कपड़े धोने के साबुन के भी पैसे नहीं हुआ करते थे।

8- डिस्कवरी चैनल के 'मैन वर्सेस वाइल्ड' में मोदी ने उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान के जंगलों में ठंड और बारिश की मार झेली। ग्रिल्स का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी बेहद ऊर्जावान और उत्साही हैं।

9- डिस्कवरी के शो 'मैन वर्सेज वाइल्ड' के इस एपिसोड की शूटिंग काफी चुनौतीपूर्ण थी। जंगल में शाकाहारी खाना जुटाना संभव नहीं था। इसलिए प्रधानमंत्री ने जंगल में पूरा समय नींबू वाली चाय पीकर गुजारा। शूटिंग के दौरान मौजूद रहे पीएमओ के दो अधिकारियों ने इससे जुड़े रोचक वाकये बताए। उन्होंने कहा कि निर्माता को पहले ही बता दिया गया था कि प्रधानमंत्री शाकाहारी हैं इसलिए उन्हें कुछ अलग सोचना होगा। फिर तय हुआ कि प्रधानमंत्री अपने साथ गरम पानी व लेमन टी लेकर जाएंगे।

10- अधिकारियों ने बताया कि जंगल में बारिश भी कठिनाई उत्पन्न कर रही थी लेकिन मोदी पूरी तरह सहज नजर आए। उन्होंने जंगल में बिताए अपने अनुभव भी साझा किए।