ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट को राष्ट्रीय परियोजना घोषित नहीं कर राजस्थान की जनता के साथ वादाखिलाफी करने के विरूद्ध राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के जन-जागरण अभियान की शुरूआत


जयपुर। ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट को राष्ट्रीय परियोजना घोषित नहीं कर राजस्थान की जनता के साथ वादाखिलाफी करने के विरूद्ध राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के जन-जागरण अभियान की शुरूआत बारां के डोला मेला मैदान में विशाल जनसभा आयोजित कर हुई जिसे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री गोविन्द सिंह डोटासरा, मुख्यमंत्री राजस्थान श्री अशोक गहलोत ने सम्बोधित किया।
    विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने कांग्रेस अध्यक्ष श्री मल्लिार्जुन खडग़े तथा एआईसीसी महासचिव संगठन के.सी. वेणुगोपाल सहित उपस्थित विशाल जनसमूह का स्वागत करते हुए कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार ने ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना बनाने के वादे को नहीं निभाकर राजस्थान की जनता के साथ वादाखिलाफी की है जिसके विरोध में प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा भाजपा की केन्द्र सरकार के विरूद्ध जन-जागरण अभियान की शुरूआत बारां की जनसभा से की गई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले चुनाव में राजस्थान के 13 जिलो के निवासियों से वादा किया था कि यदि एनडीए की सरकार केन्द्र में बनी तो ईआरसीपी को राष्टीय परियोजना बनाकर पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश का दुर्भाग्य है कि केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री राजस्थान का होने व 25 सांसद जीतने के बावजूद भाजपा की सरकार ने अपने वादे को भुला दिया जिस कारण 13 जिलों के किसान एवं गरीबों से की गई वादाखिलाफी के कारण कांग्रेस द्वारा जन-जागरण अभियान प्रारम्भ किया गया है। उन्होंने कहा कि काम किया दिल से कांग्रेस फिर से इस नारे के साथ कांग्रेस चुनाव मैदान में उतरेगी।

उन्होंने कहा कि राहुल गाँधी, कांग्रेस अध्यक्ष श्री खडग़े से मिले मार्गदर्शन से राजस्थान में कांग्रेस की सरकार ने शानदार काम किया है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की केन्द्र सरकार ने तो जनता से किए वादे नहीं निभाएं किंतु राजस्थान में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने जनता को पेयजल एवं सिंचाई सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए विगत् 2 बजट में 23 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए। उन्होंने कहा कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने जनकल्याणकारी कार्य करते हुए राईट टू हैल्थ लागू किया, न्यूनमत आय की गारंटी सहित 10 गारंटी आमजन को दी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कार्यकर्ता गाँव-गाँव, ढाणी-ढाणी जाकर कांग्रेस की लोक कल्याणकारी सरकार का प्रचार करेंगे तथा भाजपा की वादाखिलाफी को जनता के सामने उजागर करंगे। उन्होंने कहा कि श्री राहुल गाँधी ने भारत जोड़ो यात्रा निकालकर प्रधानमंत्री मोदी को संदेश दिया कि नफरत ना फैलाये वरना देश टूट जाएगा। उन्होंने कहा कि राहुल गाँधी के मोहब्बत की दुकान खोलने के संदेश के साथ ही आज कांग्रेस अध्यक्ष श्री मल्लिकार्जुन खडग़े तथा एआईसीसी महासचिव संगठन श्री के.सी. वेणुगोपाल के साक्ष्य में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी का आगामी विधानसभा चुनाव हेतु अभियान प्रारम्भ हो रहा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार ने कोरोना में बेहतरीन प्रबन्धन किया, 25 लाख रुपये का ईलाज मुफ्त है, लम्पी रोग से मरे पशुधन के लिए 40 हजा रुपये का मुआवजा दिया, बिजली के बिल में 100 यूनिट एवं किसान को 2000 यूनिट छूट मिल रही है, 500 रुपये में सिलेण्डर मिल रहा है, न्यूनतम 1000 रुपये पेंशन देने जैसे एक से बढक़र एक कार्य राजस्थान की सरकार ने किए है। उन्होंने कहा कि आज सभी कांग्रेस कार्यकर्ता कांग्रेस अध्यक्ष श्री मल्लिकार्जुन खडग़े की मौजूदगी में यह संकल्प लें कि प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव में पुन: कांग्रेस की सरकार बनेगी तथा वर्ष 2024 में केन्द्र से भाजपा सरकार का सफाया होगा।
    सभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि श्री राहुल गाँधी द्वारा निकाली गई भारत जोड़ो यात्रा में महँगाई, बेरोजगारी, प्रेम तथा अमीर व गरीब के बीच खाई ना बढ़े चार मुख्य मद्दे थे जो कांग्रेस अध्यक्ष श्री मल्लिाकार्जुन खडग़े के भी विचार है, इन्हीं मुद्दों के आधार पर राजस्थान सरकार ने प्रदेश में लोक कल्याणकारी कार्य किए। उन्होंने कहा कि श्री खडग़े के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के पश्चात् पार्टी ने हिमाचल व कर्नाटक में विजय प्राप्त की और अब पांच राज्यों में होने वाले आगामी चुनाव में भी कांग्रेस पार्टी विजयी होगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान की सरकार ने जो जन कल्याणकारी कार्य किए, लोकहित में कानून पारित किए, सामाजिक सुरक्षा का कार्य किया उसकी चर्चा पूरे देश में हो रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने प्रदेश में शहरी रोजगार गारंटी योजना जैसी स्कीम्स की चर्चा पूरे देशभर में हो रही है व प्रदेश की जनता का प्यार मिल रहा है। उन्होंने कहा कि बारां में आयोजित जनसभा प्रदेश में कांग्रेस के चुनाव प्रचार अभियान की शुरूआत है। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के मुद्दों के लिए राजस्थान में सरकार का बजट समर्पित किया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 7 करोड़ 80 लाख गारंटी कार्ड दिए गए तथा महँगाई राहत से 
01 करोड़ 80 लाख परिवार जुड़े है जिनके आशीर्वाद से प्रदेश में पुन: कांग्रेस की सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि आज की जनसभा का मकसद प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, उनके मंत्रिमण्डल के सदस्य एवं भाजपा के 25 सांसद द्वारा प्रदेश की जनता के साथ जो वादाखिलाफी की गई उसे ऊजागर करना है। उन्होंने कहा कि यह परियोजना पूर्ववर्ती सरकार ने बनायी थी जिसके तहत् 13 जिलोंं को पेयजल के साथ 2 लाख हैक्टेयर सिंचित भूमि मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की चम्बल, कालीसिंध तथा पार्वती नदी का पानी बह जाता है उसे बचाने के लिए यह परियोजना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार जिद पर अड़ी है जबकि 16 राष्ट्रीय परियोजनाएं बनी है तो 17वीं क्यों नहीं बन सकती। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत् 53 बाँध जुडेंग़े तथा जयपुर के रामगढ़ बाँध को भी इस परियोजना से जोडऩे का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि परवन सिंचाई परियोजना को भी भाजपा ने अटका दिया था किंतु बारां के जनप्रतिनिधि मंत्री श्री प्रमोद जैन भाया के प्रयासों से इस परियोजना का शिलान्यास हुआ। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को अपना वादा निभाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ईआरसीपी महत्वपूर्ण मुद्दा है केन्द्र की वादाखिलाफी के विरूद्ध कांग्रेस कार्यकर्ता गाँव-गाँव, ढाणी-ढाणी और घर-घर जाकर भाजपा की वादाखिलाफी को ऊजागर करेंगे। उन्होंने कहा कि जोधपुर में इंदिरा गाँधी कैनाल आने के पश्चात् लोगों को जीवन स्तर सुधरा, 50 वर्ष से नहर पर कार्य चल रहा है, वरना पूर्व में अकाल पड़ते थे और लोगों को पीने का पानी उपलब्ध नहीं था। उन्होंने कहा कि ईआरसीपी परियोजना से 13 जिलों के लोगों को फायदा मिलेगा किंतु भारतीय जनता पार्टी आपसी लड़ाई के कारण इस परियोजना को लटका रही है। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार ने ना सिर्फ चुनावी वादे किए बल्कि एक से बढक़र एक लोकहित में बजट पेश किए। उन्होंने कहा कि किसानों के कर्ज माफ हुए, राईट टू हैल्थ लागू हुआ, शहरी रोजगार गारंटी योजना लागू हुई। उन्होंने कहा कि फासीवादी ताकतें धन-बल व संवैधानिक संस्थाओं ईडी व आईटी का दुरूपयोग कर प्रदेश में माहौल बिगाडऩा चाहती है उन्होंने कहा कि ज्यूडिसरी दबाव में है, लोकतंत्र को खतरा है, देश को कहाँ ले जाना है यह जनता को तय करना होगा।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने प्रदेश में चहुँमुखी विकास किया है इसलिए प्रदेश की जनता से आह्वान करते हुए कहा कि आगामी चुनावों में कांग्रेस की पुन: सरकार बनाकर इतिहास रचा जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने महिलाओं, युवाओं, विधवाओं, किसानों, कर्मचारियों, बुजुर्गों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं लागू की है। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार बनने पर पूर्व में भी रिफाइनरी जैसी  महत्वपूर्ण योजना को बंद किया गया था। उन्होंने कहा कि भाजपा की कथनी एवं करनी में अंतर है जबकि कांग्रेस राहुल गाँधी के दिखाए मार्ग पर चलती है कि जो वादे करो उसे पूरा करो, इसलिए कांग्रेस जो वादा करती है उस पूरा भी करती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी अपने कार्यों के आधार पर आगामी विधानसभा चुनाव में पुन: सरकार बनाएगी तथा वर्ष 2024 में केन्द्र से भाजपा की सरकार को जनता हटाएगी।