मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े अस्पतालों को स्पेशलिटी सुविधा व डॉक्टरों के नाम डिसप्ले बोर्ड पर प्रदर्शित करना अनिवार्य, उल्लंघन पर होगी कार्रवाई


जयपुर। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े सभी अस्पतालों को लाभार्थियों के लिए यह जानकारी प्रदर्शित करनी होगी कि उनके अस्पताल में चिरंजीवी योजना के तहत कौन-कौन सी स्पेशलिटी उपलब्ध है और कौन कौन से डॉक्टर उससे संबद्ध है। योजना से जुड़े सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को यह जानकारी देने वाले डिस्प्ले बोर्ड अस्पताल में विभिन्न स्थानों पर लगाने होंगे। राजस्थान स्टेट हेल्थ एश्योरेंस एजेंसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी शुचि त्यागी ने इस संबंध में निर्देश जारी किए है। गौरतलब है कि योजना से  संबद्ध अस्पताल के प्रवेश द्वार, लिफ्ट और सीढियों के सामने  सहित अस्पताल के सभी प्रमुख स्थानों पर इस तरह की जानकारी देने वाले डिस्प्ले बोर्ड लगवाने अनिवार्य है, लेकिन हाल ही में कुछ अस्पतालों के निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि निर्धारित फॉर्मेट में जानकारी प्रदर्शित करने वाले डिसप्ले बोर्ड या तो नहीं लगे है या उनमें पूरी जानकारी नहीं है।

स्टेट हेल्थ एश्योरेंस एजेंसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी शुचि त्यागी ने बुधवार को वीसी के माध्यम से सभी ज़िलों में पदस्थापित डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम कॉर्डिनेटर को  दो दिनों में ये सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि योजना से जुड़े सभी अधिकारियों के लिए यह रेगुलर मॉनिटरिंग का पार्ट होना चाहिए। उन्होंने कहा कि योजना से जुड़े लाभार्थियों को किसी भी तरह की परेशानी योजना का लाभ लेने में नहीं आनी चाहिए। योजना से जुड़े सभी अधिकारी और कार्मिक स्वयं को लाभार्थी मानकर योजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित कराएं। उन्होंने निर्देश दिए कि चिरंजीवी मित्र का नाम और मोबाइल नंबर भी सही ढंग से प्रदर्शित होने चाहिए। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि जिन अस्पतालों में स्पेशलिटी,पैकेजेज और डॉक्टर्स की जानकारी  वाले डिस्प्ले बोर्ड नहीं मिलेंगे, उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी।