पशुधन में लम्पी स्किन रोग रोकने के लिए स्वदेशी वैक्सीन लाॅन्च


नई दिल्ली। देश के पशुधन के लिए बड़ी राहत प्रदान करते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज पशुओं को लम्पी स्किन रोग से बचाव हेतु स्वदेशी वैक्सीन (लम्पी- प्रो वैक-इंड/ Lumpi-ProVacInd)  लांच की।

यह वैक्सीन राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र, हिसार, हरियाणा ने भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थानए इज्जतनगर, बरेली के सहयोग से बनाई है। तोमर ने इस वैक्सीन को लम्पी बीमारी के निदान के लिए मील का पत्थर बताते हुए कहा कि मानव संसाधन के साथ ही पशुधन हमारे देश की बड़ी ताकत हैए जिन्हें बचाना हमारा बड़ा दायित्व है।

तोमर ने कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, आईसीएआर के तहत यह वैक्सीन विकसित करके एक और नया आयाम स्थापित किया गया है। उन्होंने अश्व अनुसंधान केंद्र व पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों को बधाई दीए जिनके प्रयासों से लम्पी रोग के टीके को विकसित किया गया है। 2019 में जब से यह बीमारी भारत में आई तब से ही संस्थान वैक्सीन विकसित करने में जुटे थे।

तोमर ने प्रसन्नता जताई कि वैज्ञानिकों ने इस चुनौती को स्वीकार किया और अल्पावधि मेंए सीमित परीक्षण में सभी मानक स्तर पर शत.प्रतिशत कारगर वैक्सीन विकसित की हैए जो लम्पी बीमारी से निजात दिलाने में असरकारी होगी।