ट्विटर पर पीएम मोदी का बुलंद सितारा, फॉलोअर्स की संख्या 6 करोड़ पहुंची, महज 10 माह में बढे 1 करोड़ फॉलोअर्स


नई दिल्ली. देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोशल मीडिया प्लेटाफॉर्म ट्विटर पर लोकप्रियता लगातार नए रिकॉर्ड बना रही है. इसी कड़ी में अब मोदी के फॉलोअर्स की संख्या 6 करोड़ पहुंच गई है. बड़ी बात यह है कि पिछले 10 माह में मोदी के 1 करोड़ फॉलोअर्स बढ़े.

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जहां 6 करोड़ लोग फॉलो करते हैं, वहीं पीएम मोदी 2,354 लोगों को फॉलो करते हैं. मोदी ट्विटर पर भारत ही नहीं दुनिया भर के उन नेताओं में शामिल हैं जिन्हें सबसे अधिक फॉलो किया जाता है. वैश्विक स्तर पर भी मोदी की ट्वीटर पर लोकप्रियता लगातार बढती जा रही है. मोदी ने साल 2009 में ट्विटर पर अपना अकाउंट चालू किया था, जिसके बाद से लगातार उनकी लोकप्रियता बढती गई. देश में इस वक्त कोई भी इस मामले में मोदी से आगे नहीं है.

माना जाता है कि ट्विटर का इस्तेमाल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी प्रभावी तरीके से करते हैं. पीएम ना सिर्फ देशवासियों से संवाद करने में बल्कि अहम घोषणाएं करने, और अपने विचार रखने में भी करते हैं. ट्विटर के जरिए वे देश-विदेश की ताकतवर शक्तियों के साथ जुड़े रहते हैं.

गौर करने वाली बात यह है कि फॉलोअर के हिसाब से इस वक्त ट्विटर पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा नम्बर वन पर हैं और मोदी से करीब दोगुना अधिक फॉलोअर्स उनके पास हैं. इस वक्त ट्विटर पर उनके फॉलोअर्स की संख्या 120.7 मिलियन यानी की उनकी फॉलोअर्स संख्या 12 करोड़ से भी ज्यादा है. राजनीतिक हस्तियों की बात करें तो ओबामा के बाद अमेरिका के मौजूद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नम्बर आता है. ट्विटर पर डोनाल्ड ट्रंप के फॉलोअर्स की संख्या 83.7 मिलियन यानी की 8 करोड़ 37 लाख है. नरेंद्र मोदी ट्वविटर पर दस्तक देने वाले भारत के पहले नेताओं में से हैं. उन्होंने साल 2009 में ट्विटर पर अपना खाता खोला था. उसी समय कांग्रेस नेता शशि थरूर भी ट्विटर पर आए थे, जो आज भी काफी एक्टिव हैं लेकिन फॉलोअर्स के मामले में नरेंद्र मोदी ने शशि थरूर को काफी पीछे छोड़ दिया.