भारतीय सेना का दल संयुक्त सैन्य "युद्धाभ्यास 2021" के लिए अमेरिका रवाना


नई दिल्ली. भारत और अमेरिका के बीच जारी रक्षा सहयोग के अंतर्गत संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास "युद्ध अभ्यास 2021" 15 से 29 अक्टूबर 2021 तक संयुक्त बेस एल्मेंडॉर्फ रिचर्डसन, अलास्का (यूएसए) में आयोजित किया जाएगा। भारतीय दल जिसमें एक इन्फैंट्री बटालियन के 350 कर्मी शामिल हैं 14 अक्टूबर 2021 को रवाना हुआ। युद्ध अभ्यास भारत और अमेरिका के बीच सबसे बड़ा संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण और रक्षा सहयोग प्रयास है। यह संयुक्त अभ्यास का 17वां संस्करण होगा जिसे दोनों देशों के बीच बारी-बारी से आयोजित किया जाता है।

बता दें कि इस अभ्यास का पिछला संस्करण फरवरी 2021 में राजस्थान के बीकानेर में महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित किया गया था। यह अभ्यास दोनों देशों के बीच बढ़ते सैन्य सहयोग में एक और कदम है।

इस अभ्यास का उद्देश्य दो सेनाओं के बीच समझ, सहयोग और अंतर-संचालन को बढ़ाना है। संयुक्त अभ्यास ठंडी जलवायु वाली परिस्थितियों में संयुक्त हथियार युद्धाभ्यास पर ध्यान केंद्रित करेगा और इसका मुख्य उद्देश्य सामरिक स्तर के अभ्यासों को साझा करना तथा एक दूसरे से अभ्यास की सर्वश्रेष्ठ परिपाटियां सीखना है। यह अभ्यास 48 घंटे के लंबे सत्यापन के बाद समाप्त होगा।