अच्छी खबर! भारत में बना एक ही दिन में सबसे अधिक Covid रोगियों के ठीक होने का रिकॉर्ड


नई दिल्ली (ऋचा शर्मा). भारत में कोविड-19 मरीज़ों के तेजी से ठीक होने का सिलसिला जारी है. पिछले 24 घंटों में अब तक एक ही दिन में सबसे अधिक 73,642 लोगों के ठीक होने का रिकॉर्ड बन गया है. इतना ही नहीं लगातार 2 दिन में रोजाना 70,000 से अधिक मरीज ठीक हुए. यह एक दिन में देश में सबसे अधिक कोविड रोगियों के ठीक होने का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है.

6 सितंबर को पिछले 24 घंटों में 73,642 रोगी ठीक हुए हैं और उन्हें घर / पृथकवास सुविधा केंद्र या अस्पतालों से छुट्टी दी गई. इस तरह से कोविड-19 बीमारी से अब तक ठीक होने वाले मरीज़ों की कुल संख्या 6 सितंबर तक लगभग 32 लाख (31,80,865) तक पहुंच गई है. दैनिक आधार पर ठीक होने वाले रोगियों की संख्या में वृद्धि के साथ देश में इस बीमारी से ठीक होने की दर बढ़कर 77.32% हो गई है.

माना जा रहा है कि केंद्र और राज्य, केंद्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा निरंतर प्रयासों के परिणामस्वरूप व्यापक स्तर पर कराए जा रहे परीक्षणों की वजह से बड़ी संख्या में लोगों में संक्रमण की प्रारंभिक अवस्था की पहचान की गई है. इससे घर / सुविधा पृथकवास और अस्पताल में भर्ती दोनों तरह के मरीजों के लिए मानक उपचार प्रोटोकॉल द्वारा निर्देशित तरीकों से उनका समय रहते इलाज संभव हो पा रहा है. जिसका यह नतीजा है. केंद्र ने एम्स, नई दिल्ली के साथ मिलकर पूरे देश में समर्पित कोविड अस्पतालों में काम कर रहे आईसीयू डॉक्टरों ने ​​प्रबंधन कौशल के निरंतर उन्नयन की प्रक्रिया का नेतृत्व किया है. इन उपायों के परिणामस्वरूप अधिक जानें बचाई गईं हैं. भारत में मृत्यु दर, जो दुनिया में सबसे कम दरों में से एक है, में आगे भी कमी जारी है. आज यह 1.72% आंकी गई है. इससे यह भी सुनिश्चित हो गया है कि देश में सक्रिय मामले (8,62,320)अब तक के कुल पॉजिटिव मामलों का केवल 20.96% है.