सावधान! जिसका डर था वही हुआ, कोरोना का नया स्ट्रेन ब्रिटेन से भारत पहुंचा, 6 लोग संक्रमित


नई दिल्ली. जिसका भारत को डर था आखिरकार वही हुआ. कोरोना नया स्ट्रेन लंदन से भारत पहुंच गया है. भारत में छह संक्रमितों में यह वायरस मिला है और यह सभी छह लोग वो हैं जो ब्रिटेन से हाल में भारत लौटे हैं. इनमें से तीन सैम्पल बेंगलुरु, दो हैदराबाद और एक पुणे के इंस्टिट्यूट भेजे गए थे जिसमें इनमें तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के एक-एक सैम्पल में नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई. बाकी तीन मरीज कहां के हैं, इसका पता लगाया जा रहा है. लंदन में हाहाकार मचाने वाला यह कोराना का नया स्ट्रेन पहले वाले स्ट्रेन की तुलना में करीब 70 फीसदी तेजी से बढता है.

बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस का जो नया स्ट्रेन मिला है, उसका नाम है B.1.1.7. वैज्ञानिकों को शुरूआती जांच में यह पता चला कि म्यूटेशन से बना B.1.1.7 स्ट्रेन अत्यधिक संक्रामक है, लेकिन खतरनाक कम है. इसका मतलब ये नहीं कि यह किसी की जान नहीं ले सकता. इस स्ट्रेन की वजह मरीज को सीने में तेज दर्द होता है. बाकी सारे लक्षण पुराने कोरोना वायरस की तरह ही ​मिलते जुलते हैं

नए स्ट्रेन के बारे में सबसे पहले ब्रिटेन में पता चला था लेकिन अब स्ट्रेन के केस भारत, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, डेनमार्क, जर्मनी, जापान, लेबनान, सिंगापुर,  इटली, नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, और नाइजीरिया में भी सामने आ चुके हैं. 

बड़ी बात यह है कि दक्षिण अफ्रीका में भी कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन मिला है. यह ब्रिटेन वाले नए स्ट्रेन से अलग है.