भारत ने एकमात्र बड़े मांसाहारी चीते को पुनर्स्थापित करने की योजना पर काम शुरू किया


नई दिल्ली। भारत एकमात्र बड़े मांसाहारी चीते को पुनर्स्थापित करने की योजना बना रहा है, जो स्वतंत्र भारत में दुर्लभ हो गया है।

इस प्रयास से भारत में व्यवहार्य चीता मेटापॉपुलेशन स्थापित हो जो चीते को एक शीर्ष शिकारी के रूप में अपनी कार्यात्मक भूमिका निभाने की अनुमति देता है और चीते को उसकी ऐतिहासिक सीमा के भीतर विस्तार के लिए स्थान प्रदान करता है जिससे उसके वैश्विक संरक्षण प्रयासों में सहयोग मिलता है।

परियोजना के उद्देश्य हैं:

चीतों की आबादी को प्रजनन के लिए उसकी ऐतिहासिक सीमा में सुरक्षित आवासों में स्थापित करना और उन्हें एक मेटापॉपुलेशन के रूप में प्रबंधित करना। खुले जंगल और सवाना प्रणालियों को बहाल करने के लिए संसाधनों को इकट्ठा करने के लिए चीते को एक करिश्माई फ्लैगशिप और छत्र प्रजातियों के रूप में उपयोग करने के लिए जो इन ईकोसिस्टम से जैव विविधता और ईकोसिस्टम सेवाओं को लाभान्वित करेगा। चीता संरक्षण क्षेत्रों में ईकोसिस्टम की बहाली गतिविधियों के माध्यम से कार्बन को अलग करने की भारत की क्षमता को बढ़ाने के लिए और इस तरह वैश्विक जलवायु परिवर्तन राहत लक्ष्यों की दिशा में योगदान करना। स्थानीय सामुदाय की आजीविका को बढ़ाने के लिए पर्यावरण-विकास और पर्यावरण-पर्यटन के लिए भविष्य के अवसरों का उपयोग करना। चीता संरक्षण क्षेत्रों के भीतर स्थानीय समुदायों के साथ चीता या अन्य वन्यजीवों द्वारा किसी भी संघर्ष का प्रबंधन करने के लिए, सामुदायिक समर्थन प्राप्त करने के लिए मुआवजे, जागरूकता और प्रबंधन कार्यों के माध्यम से शीघ्रता से प्रबंधन करना। चीते की शुरूआत न केवल एक प्रजाति की बहाली का कार्यक्रम है, बल्कि एक खोए हुए तत्व के साथ ईकोसिस्टम को बहाल करने का एक प्रयास है जिसने उनके विकासवादी इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह ईकोसिस्टम को उनकी पूरी क्षमता के लिए सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देता है, और घास के मैदानों, सवाना और मुक्त वन प्रणालियों की जैव विविधता के संरक्षण के लिए चीता को एक संरक्षित प्रजाति के रूप में उपयोग करता है। चीता शब्द संस्कृत मूल का शब्द है और चीते का उल्लेख वेदों और पुराणों जैसे प्राचीन ग्रंथों में मिलता है; यह वास्तव में विडंबना है कि यह प्रजाति वर्तमान में भारत में दुर्लभ है। चीते के विलुप्त होने के मूल खतरों को समाप्त कर दिया गया है और भारत के पास अब नैतिक, पारिस्थितिक और आर्थिक महत्व के लिए अपनी खोई हुई प्राकृतिक विरासत को वापस लाने की तकनीकी और वित्तीय क्षमता है। सफल संरक्षण परिचय सर्वोत्तम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, सामाजिक पहलुओं और वित्तीय संसाधनों की प्रतिबद्धता का मिश्रण हैं। इन पहलुओं को इस कार्य योजना में एकीकृत किया गया है, जो आधुनिक वैज्ञानिक दृष्टिकोण पर आधारित है, जो कि प्रकृति के संरक्षण के लिए नवीनतम अंतर्राष्ट्रीय संघ (आईयूसीएन) द्वारा पुनरुत्पादन और अन्य संरक्षण स्थानान्तरण के दिशानिर्देशों द्वारा अनुशंसित है और भारत में करिश्माई चीते को वापस लाने के लिए रूपरेखा प्रदान करता है।