संत के आत्मदाह के बाद 4 दिन में ही अवैध खनन के खिलाफ 190 मामलों में FIR, 180 वाहन और मशीनरी जप्त


यपुर, 25 जुलाई। अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण के विरुद्ध समूचे प्रदेश में कार्यवाही करते हुए पिछले चार दिनों में करीब 190 प्रकरण दर्ज करते हुए 180 वाहन-मशीनरी की जब्ती के साथ ही 50 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना बसूला गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव, माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और माइंस विभाग द्वारा समन्वय बनाते हुए समूचे प्रदेश में अवैध माइनिंग गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

उन्होंने बताया कि माइंस विभाग के सभी अधिकारियोें को निर्देशित किया गया है कि वे स्थानीय स्तर पर समन्वय बनाते हुए अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई में तेजी लाएं। प्रदेश में पिछले चार दिनों में लगभग 60 एफआईआर में दर्ज कराई जा चुकी है। उदयपुर में दो लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है। डॉ. अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश में सर्वाधिक 60 प्रकरण उदयपुर वृत में अतिरिक्त निदेशक श्री महेश माथुर के निर्देशन में दर्ज किए गए हैं। जयपुर में 53 प्रकरण दर्ज हुए हैं। अतिरिक्त निदेशक श्री नरेन्द्र कोठ्यारी को इस अभियान की मॉनिटरिंग के लिए राज्य स्तरीय प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। समूचे प्रदेश में अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ अभियान चलाकर समन्वित कार्रवाई की जा रही है।

महेश माथुर ने बताया कि उदयपुर वृत के 60 प्रकरणोेंं मेेंं से एसई उदयपुर द्वारा 18 प्रकरण दर्ज कर 9 एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यहां 15 ट्रेक्टर ट्राली, 3 ट्रोला डंपर, एक एचईएमएम मशीन सहित 21 वाहन जब्त किए गये हैं। इसी तरह से राजसमंद में 32 प्रकरणों में 30 एफआईआर व 32 वाहन मशीनरी की जब्ती की जा चुकी है। भीलवाडा में 10 प्रकरणों में 8 एफआईआर और वाहन मशीनरी जब्त की गई है। अतिरिक्त निदेशक श्री बीएस सोढ़ा के निर्देशन में जयपुर वृत जयपुर एसएमई श्री प्रताप मीणा व अजमेर एसएमई जय गुरुबख्सानी के नेतृत्व में कार्रवाई की जा रही है। अतिरिक्त निदेशक जयपुर श्री बीएस सोढ़ा के क्षेत्र में अजमेर, नागौर व पाली में जय गुरुबख्सानी व जयपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनूं, टोंक और दौसा में एसएमई प्रताप मीणा द्वारा की गई कार्यवाही मेें 53 प्रकरण दर्ज कर 62 वाहन मशीनरी आदि जब्त की गई है। इसके साथ ही 20 लाख रुपए से अधिक जुर्माना वसूला जा चुका है। अतिरिक्त निदेशक कोटा श्री महावीर मीणा के निर्देशन में एसएमई कोटा श्री अविनाश कुलदीप व भरतपुर एमई के नेतृत्व में कोटा, बूंदी, झालावाड, बारां, भरतपुर, धौलपुर, करौली और सवाई माधोपुर में 30 प्रकरण दर्ज करने के साथ ही 31 वाहन मशीनरी जब्त की गई है। वृत में 15लाख से अधिक का जुर्माना भी वसूला गया है। जोधपुर में एसएमई श्री धर्मेन्द लुहार व टीम द्वारा 30 प्रकरणों में 3 एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही 25 वाहन मशीनरी जब्त की गई है। जोधपुर में जोधपुर, पाली, सिरोही, बाड़मेर, जालौर में कार्रवाई की गई। बीकानेर वृत में एसएमई श्री भीम सिंह के नेतृत्व में एमई श्री आरएस बलारा व अन्य अधिकारियों की टीम ने बीकानेर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरु में 16 प्रकरण दर्ज किए हैं। यहां 11 वाहनों की जब्ती के साथ ही 8 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला गया है। निदेशक माइंस श्री कुंज बिहारी पाण्डया द्वारा समूची कार्यवाही पर नजर रखते हुए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं।