राजस्थान में ठंड बढी, शीतलहर और कोहरे को देखते हुए पंचायत चुनाव-2021 की मतगणना का समय दो घंटे आगे बढाया गया


जयपुर. राजस्थान में शीतलहर और कोहरे का प्रकोप बढ गया है. लगातार हाड़ कंपा देने वाली सर्दी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. ऐसे में राज्य निर्वाचन आयोग ने भी एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. प्रदेश में शीतलहर और कोहरे को देखते हुए चार जिलों की जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए होने वाली मतगणना के समय में परिवर्तन किया है. चारों जिलों के जिला मुख्यालय पर अब प्रातः 9 बजे के बजाय प्रातः 11 बजे से मतगणना शुरू होगी.

आयोग की सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारी चित्रा गुप्ता ने बताया कि कोटा, बारां, श्रीगंगानगर और करौली में 3 चरणों में चुनाव करवाए जा चुके हैं. घोषित कार्यक्रम के अनुसार सभी जिलों की मतगणना 21 दिसंबर को प्रातः 9 बजे से जिला मुख्यालयों पर होनी थी.

उन्होंने बताया कि प्रदेश में बढ़ती शीत लहर और कोहरे को देखते हुए आयोग ने समय में 2 घंटे की बढ़ोतरी कर प्रातः 11 बजे से मतगणना करवाने के निर्देश दिए हैं.

सचिव ने चारों जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस बारे में चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों एवं मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को भी अवगत कराने के निर्देश दिए हैं. गौरतलब है कि चारों जिलों में 3 चरणों में कुल 67.25 प्रतिशत मतदान हुआ है. मतदान के अंतिम और तीसरे चरण में 68.99 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान कर लोकतंत्र को सशक्त करने का कार्य किया है.