83वां अखिल भारतीय विधानमंडलों के पीठासीन अधिकारियों का सम्‍मेलन होगा अविस्‍मरणीय : डॉ. सी.पी. जोशी


जयपुर। विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी ने सोमवार को राजस्‍थान विधानसभा में आयोजित पत्रकार वार्ता में लोकतान्त्रिक व्‍यवस्‍थाओं पर गम्‍भीर चिन्‍तन करने के प्रभावशाली मंच अखिल भारतीय विधानमंडलों के पीठासीन अधिकारियों के सम्‍मेलन के 83वें संस्‍करण की महत्‍वपूर्ण गतिविधियों, चर्चा के विषयों, सम्‍मेलन को अविस्‍मरणीय बनाने के लिए की गई बेहतर व्‍यवस्‍थाओं और प्रमुख तथ्‍यों के बारे में जानकारी दी।

 उन्‍होंने बताया कि राजस्‍थान विधानसभा में 11 व 12 जनवरी को आयोजित होने वाले इस सम्‍मेलन में उद्घाटन के पश्‍चात दो सत्रों में जी-20 में लोकतन्‍त्र की जननी भारत का नेतृत्‍व, संसद एवं विधानमंडलों को अधिक प्रभावी, उत्‍तरदायी एवं उत्‍पादकतायुक्‍त बनाने की आवश्‍यकता, डिजिटल संसद के साथ राज्‍य विधानमंडलों का संयोजीकरण और संविधान की भावना के अनुरूप विधायिका और न्‍यायपालिका के बीच सामंजस्‍यपूर्ण संबंध बनाये रखने की आवश्‍यकता पर सार्थक चर्चा होगी। इस सम्‍मेलन का उद्घाटन 11 जनवरी को प्रात: 10:30 बजे उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ और लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला करेंगे।

 83वें अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्‍मेलन के दौरान 12 जनवरी को राजस्‍थान विधानसभा में सांस्‍कृतिक संध्‍या का आयोजन होगा। पर्यटन विभाग की और से आयोजित इस सांस्‍कृतिक संध्‍या में राज्‍य के प्रख्‍यात 200 लोक कलाकारों द्वारा लोक संगीत प्रस्‍तुत किया जायेगा। राज्‍य के विभिन्‍न भागों के लोक कलाकार मीराबाई की भक्ति, सूफियाना और लंगा मांगणियारों की परम्‍परा को लोक संगीत के माध्‍यम से प्रस्‍तुत करेंगे। सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए अभी तक 21 अध्‍यक्ष, 12 उपाध्‍यक्ष, 6 चैयरमेन और 4 डिप्‍टी चैयरमेन की स्‍वीकृति राजस्‍थान विधानसभा को प्राप्‍त हो गई है।

 उल्‍लेखनीय है कि राजस्‍थान को इस सम्‍मेलन के आयोजन का मौका 11 वर्ष बाद मिला है। इससे पहले सन् 2011 में ऐसा ही आयोजन राजस्‍थान में हुआ था। राजस्‍थान में पीठासीन अधिकारियों का यह चौथा सम्‍मेलन है। इससे पहले राजस्‍थान विधानसभा में ऐसे तीन सम्‍मेलन हो चुके है। 23वां अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्‍मेलन 14-16 अक्‍टूबर, 1957 को 44वां अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्‍मेलन 21-22 अक्‍टूबर, 1978 को और 76वां अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्‍मेलन 21-22 सितम्‍बर 2011 को आयोजित हुआ था। ये सभी सम्‍मेलन जयपुर में आयोजित हुए हैं। पीठासीन अधिकारियों के साथ राज्‍यसभा के उपसभापति हरिवंश, मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत और राजस्‍थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया भी समारोह में भाग लेंगे।

 साथ में विधानमंडलों के सचिवों का 59वां सम्‍मेलन भी राजस्‍थान में

 पीठासीन अधिकारियों के साथ ही विधानमंडलों के सचिवों का 59वां सम्‍मेलन भी राजस्‍थान में हो रहा है। सचिवों का सम्‍मेलन 10 जनवरी को होटल मेरियट में होगा। विधानसभा के प्रमुख सचिव महावीर प्रसाद शर्मा ने बताया कि इसमें 29 विधानसभाओं के सचिवगण के आने की सूचना राजस्‍थान विधानसभा को मिल गई है। इन सम्‍मेलनों में देश के सभी राज्‍यों से अधिकारीगण आयेंगे। इनको राजस्‍थान की संस्‍कृति, कला और पर्यटन को दिखाने के लिए 13 जनवरी को भ्रमण कार्यक्रम रखा गया है। तीन दलों में यह अधिकारी रणथम्‍भोर, अल्‍बर्ट हॉल और आमेर सहित विभिन्‍न पर्यटन स्थलों का अवलोकन करेंगे।