कोरोना 7 गुना ज्यादा Disease X का खतरा


Disease X: कोरोना महामारी का दर्द अभी तक पूरी दुनिया भूल भी नहीं पाई थी कि अब एक और नई महामारी का खतरा मंडराने लगा है।  पोस्ट कोविड लक्षणों से करोड़ों लोग परेशान हैं। करोड़ों लोग कोरोना के चलते अकाल मौत का शिकार हो गए। अब इन सबके बीच एक और संभावित बीमारी के खतरे ने दुनिया को डरा दिया है। 

ब्रिटेन की वैक्सीन टास्कफोर्स के चीफ डेम केट बिंघम की माने तो यह संभावित अगली महामारी 5 करोड़ लोगों की जान ले सकती है। यदि ऐसा हुआ तो यह एक भयंकर स्वास्थ्य जोखिम होगा। हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि बेशक हर किसी में इस रोग का खतरा होगा ही, ऐसा कतई नहीं है, पर निश्चित ही इससे वैश्विक स्तर पर बड़ी आबादी प्रभावित होगी। उधर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने इस एंटीसिपेटेड महामारी को डिसीज नाम दिया है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक डिजीज एक्स इबोला, कोविड, जीका जैसी बीमारियों की तरह खतरनाक बीमारी हो सकती है। वैज्ञानिकों ने बीमारी रोकने के लिए काम करना शुरू कर दिया है।

खतरा इतना ज्यादा रह सकता है कि यदि डेली मेल की रिपोर्ट की मानें तो यह महामारी कोविड 19 से 7 गुना ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है। कोविड की तुलना में काफी तेजी से फैल सकती है। काफी तेजी से इसके दुष्परिणाम सामने आएंगे। 
 

नीचे दिए गए इंडिया हेल्थ टीवी (India Health TV) के लिंक पर क्लिक कर पूरा आर्टिकल पढें। 

Full Article, Click here: अब कोरोना से 7 गुना ज्यादा Disease X का खतरा, 5 करोड़ लोग हो सकते हैं शिकार
Courtesy: INDIA HEALTH TV