CM अशोक गहलोत का कपिल सिब्बल वॉर, बोले- वो कोई कांग्रेस संस्कृति के व्यक्ति नहीं हैं


जयपुर। लगातार कांग्रेस की बिगड़ती हालत पर सवाल उठाने वाले कपिल सिब्बल पर CM अशोक गहलोत ने कड़ा प्रहार किया है। राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि 'कपिल सिब्बल कोई कांग्रेस संस्कृति के व्यक्ति नहीं हैं, कपिल सिब्बल जी बहुत बड़े वकील हैं, इसमें कोई दो राय नहीं, माने हुए वकील रहे हैं देश के अभी हैं भी और वो कांग्रेस में उनकी एंट्री हो गई, पर कांग्रेस का जो कल्चर है, संस्कृति है। संस्कार हैं और प्रक्रियाएं हैं। कैसे जमीन पर कार्यकर्ता के रूप में रगड़ाई हो पहले, फिर धीरे-धीरे वो ब्लॉक में, जिलों के अंदर आए, उसके बाद में उसको चांस मिलता है प्रदेश में आने का, कोई विधायक बनता है, कोई मेंबर ऑफ पार्लियामेंट बनता है, कोई मंत्री बनता है, कोई मुख्यमंत्री बनता है, कोई कुछ नहीं बनता है और काम करता रहता है। तो कपिल सिब्बल साहब को बहुत चांस मिला है, सोनिया गांधी जी के आशीर्वाद से, राहुल गांधी के सहयोग से उनको केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिली, वो पार्टी के स्पोक्स पर्सन भी रहे हैं और उनके मुंह से ऐसे अल्फाज़ निकलना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है।'

गहलोत ने आगे कहा कि 'मैं समझता हूं कि ऐसे व्यक्ति से यह अपेक्षा नहीं की जाती है कि जिनको कांग्रेस की एबीसीडी नहीं मालूम है ₹, एक मंत्री बनना अलग बात है, परंतु जो कांग्रेस के संस्कार, संस्कृति, वो खाली कोई संविधान में जो मूल भावना है उसको तो हम सब मानते ही हैं, आदर करते हैं और करना चाहिए, परंतु जो कांग्रेस का संघर्ष हुआ आजादी के पहले, आजादी के बाद में इंदिरा गांधी जी की हत्या हो गई और राजीव गांधी जी की हत्या हो गई, सरदार बेअंत सिंह जी की हत्या हो गई, नेस्तेनाबूत कर दिया आतंकवाद को, खालिस्तान नहीं बनने दिया, ये कपिल सिब्बल जी भूल जाते हैं क्या? और इस परिवार का कोई व्यक्ति, गांधी परिवार का कोई व्यक्ति पिछले 30 साल में न तो मंत्री, न मुख्यमंत्री, न प्रधानमंत्री बना है। फिर भी देशवासी चाहते हैं, हर जाति, हर वर्ग, हर धर्म, हर भाषा बोलने वाले लोग, हर क्षेत्र के लोग, दक्षिण के हों, पूर्व के हों, पश्चिम के हों, या उत्तर के हों, सब चाहते हैं कि अगर कांग्रेस को एकजुट रखना है, तो गांधी परिवार के नेतृत्व में ही एकजुट रह सकती है। ये अगर विश्वास, ये क्रेडिबिलिटी उनकी बनी हुई है, तो आज हर कांग्रेसजन उनके साथ में है।

 

गहलोत बोले कि कपिल सिब्बल जी के दिमाग में ये बातें क्यों आती हैं? इस प्रकार क्यों वो फ्रस्ट्रेशन में बात करते हैं, मेरी समझ के परे है, उनसे मैं ये उम्मीद नहीं करता था, जिस प्रकार की वो भाषा बोल रहे हैं, जिस प्रकार का उनका सोच है, मैं समझता हूं कि दुर्भाग्यपूर्ण है।