राजस्थान में बजट घोषणा के अनुसार नए विद्युत कनेक्शन जारी करने का बनेगा रोडमेप, समयबद्ध कार्य योजना होगी क्रियान्वित


जयपुर। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस, पेट्रोलियम एवं ऊर्जा डॉ. सुबोध अग्रवाल ने राज्य के तीनों डिस्कॉम्स को बजट घोषणा के अनुसार नए कृषि कनेक्शन जारी करने का रोड़मेप बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि नए विद्युत कनेक्शन्स के लिए ट्रांसफार्मर सब स्टेशन स्ट्रक्चर तैयार करने, क्रोस आरमो व चैनल आदि आधारभूत संरचना विकसित करने की समयबद्ध कार्ययोजना बनाकर क्रियान्वित करनी होगी।

एसीएस डॉ. सुबोध अग्रवाल सोमवार को सचिवालय में तीनों डिस्काम्स के प्रबंध संचालकों, वित्त अधिकारियों और तकनीकी प्रभारी अधिकारियों से वीसी के माध्यम से रुबरु हो रहे थे। उन्होंने कहा कि बजट घोषणा के अनुसार नए विद्युत कनेक्शन जारी करने से पहले तीनों डिस्काम्स को आधारभूत संरचनात्मक ढांचें को मजबूत करना होगा ताकि निर्बाध व गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति बनी रह सके।

उन्होेंने कहा कि आधारभूत संरचना का रोडमेप तैयार करते समय बरसात से पूर्व पूरे होने वाले कार्यों को प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने जोर देकर कहा कि कार्यों व आवश्यक उपकरणों आदि की खरीद की पारदर्शी व्यवस्था के साथ ही गुणवत्ता को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं किया जाना होगा। डॉ. अग्रवाल ने बताया कि जुलाई के पहले दूसरे पखवाड़े से बरसात का दौर आरंभ हो जाता है ऐसे में शुरुआती तीन साढ़े तीन माह में पूरे होने वाले कार्यों को प्राथमिकता देनी होगी। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता इस तरह से तय हो जिससे बरसात के पहले वाले आधारभूत ढांचें को विकसित करने के कार्य पूरे हो सके। उन्होेंने कहा कि समयवद्ध कार्ययोजना के साथ ही आवश्यक प्रक्रियाओं की नियमानुसार पालना भी सुनिश्चित की जाए।

जयपुर डिस्काम के प्रबंध निदेशक अजित सक्सैना, अजमेर के प्रबंध निदेशक एनएस निर्वाण और जोधपुर डिस्काम के प्रबंध निदेशक प्रमोद टांक ने बताया कि तीनों डिस्कॉम्स द्वारा बजट घोषणा की क्रियान्विति की रुपरेखा तय कर ली है।

उन्होंने बताया कि बरसात के पहले आवश्यक संरचनात्मक ढांचा तैयार करने पर जोर दिया जा रहा है ताकि बरसात के दो तीन माहों में कार्य प्रभावित नहीं हो सके। उन्होंने विश्वास दिलाया कि कार्यों की गुणवत्ता के साथ किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा। बैठक में जयपुर डिस्काम के वित्त अधिकारी गोपाल विजय, जोधपुर की कीर्ति कच्छावा और अजमेर के वित्त अधिकारी एम के गोयल के साथ ही जयपुर डिस्काम के एके सिंघल, डीएस एनर्जी आरके शर्मा व अन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया।