मेघराज सिंह रत्नू आईएएस हैं या कोई बड़े बिजनेसमैन? जांच के दौरान एसीबी भी चौंक गई आईएएस रत्नू की संपति देखकर, यहां देखें क्या क्या है रत्नू के पास


ACB raid on IAS Meghraj Ratnu: राजस्थान सरकार के आईएएस मेघराज सिंह रत्नू किसी बडे बिजनेसमेन से कम नजर नहीं आते। सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार के विरूद्ध आय से अधिक सम्पत्ति का जैसे-जैसे एसीबी ने सर्च अभियान चलाया तो एक के बाद एक करोड़ों की संपतियों का खुलासा होता देख खुद एसीबी की टीम के होश उड़ गए। एसीबी इंटेलिजेंस इकाई द्वारा सर्च में बडे स्तर पर निवेश की भी बात सामन आई है। मेघराज सिंह रत्नू हाल (आईएएस) रजिस्ट्रार, सहकारिता विभाग जयपुर एवं मंजूला रत्नू व अन्य के विरूद्व आय से अधिक संपत्ति के मामले में प्रकरण दर्ज कर आज जयपुर, अजमेर, श्रीगंगानगर, जैसलमेर और सीकर में सर्च ऑपरेशन किया गया।

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के अतिरिक्त महानिदेशक हेमन्त प्रियदर्शी के निर्देशन में यह कार्रवाई की गई। मेघराज सिंह रत्नू, पुत्र बालुदान रत्नू निवासी बारठ के गांव बणियाणा, पोकरण जिला जेसलमेर हाल पी-60, राज आंगन सेक्टर 24 एनआरआई काॅलोनी हल्दीघाटी मार्ग, प्रतापनगर जयपुर हाल (आईएएस) रजिस्ट्रार, सहकारिता विभाग जयपुर के निवास पर किये जा रहे तलाशी अभियान के दौरान मिले दस्तावेज व नकदी का विवरण निम्नानुसार है-

1. श्री मेघराज सिंह रत्नू के नाम से-प्लाॅट नम्बर 22, शास्त्री नगर हाउसिंग स्किम, अजमेर श्रेत्रफल 600 वर्गगज.

2- प्लाॅट नम्बर 64 महालक्ष्मी नगर अजमेर रोड, जयपुर, क्षेत्रफल 422 वर्गगज.

3- प्लाॅट नम्बर ए-6 शिव शक्ति नगर जगतपुरा जयपुर, क्षेत्रफल 1020 वर्गगज.

4- प्लाॅट एफ-35 शिव ऑफिसर काॅलोनी, 500 वर्गगज,

5- श्री सालासर ओवरसीज प्रा.लि. की बालाजी बलेसिंग की अजमेर रोड पर भूखण्ड सख्या 8 डी, क्षेत्रफल 904.16 वर्गगज.
5-  मंजूला रत्नू के नाम से प्लाॅट नम्बर 65, महालक्ष्मी नगर अजमेर रोड जयपुर, क्षेत्रफल 422 वर्गगज.

6- फ्लेट नम्बर सी-402, त्रिमूर्ती काॅम्पलेक्स, मालवीय नगर जयपुर, क्षेत्रफल 1242 वर्गफीट.

7- फ्लेट नम्बर सी-403 त्रिमूर्ती काॅम्पलेक्स मालवीय नगर जयपुर. क्षेत्रफल 1242 वर्गफीट होना पाया गया.
 8- मेघराज की पुत्री माहीजा रत्नू के नाम से प्लाॅट नम्बर 63, महालक्ष्मी नगर, अजमेर रोड, जयपुर, क्षेत्रफल 422 वर्गगज का होना पाया गया।

9- मेघराज सिंह रत्नू के भांजे महिपाल सिंह के नाम पर बालाजी बलेसिंग-3, अजमेर रोड, पर प्लाॅट संख्या 14 क्षेत्रफल 500 वर्गगज का पट्टा

10- भांजे महिपाल सिंह एव उनकी पत्नी मनीषा बारेठ के नाम से बालाजी बलेसिंग-3 अजमेर रोड पर भूखण्ड संख्या
07 डी क्षेत्रफल 550 वर्गगज एवं प्लाॅट संख्या 13 क्षेत्रफल 500 वर्गगज का पट्टा पाया गया.
11- तलाशी में नकद राशि 6 लाख 2 हजार 210 रूपये व सोने चाॅदी के जेवरात, एसबीआई, एचडीएफसी, एयू स्माॅल बैंक में 4 लाॅकर (जिनकी सर्च की जानी है)

12- मेघराज रत्नू एंव परिवारजन के विभिन्न बैंकों में कई खाते, मकान पर तीन वाहन फोर्ड एंडेवर, हुंडई आई-10, मारूती एसएक्स-4.

13- रत्नू के पुत्र मिहीर रत्नू के महात्मा गांधी मेडिकल काॅलेज में मेडिकल सीट पर अध्ययन में करीब 50 लाख रूपये के भुगतान संबंधी दस्तावेज भी पाये गये.

14- सिंह रत्नू हाल (आईएएस) रजिस्ट्रार, सहकारिता विभाग जयपुर के कार्यालय कक्ष की तलाशी के दौरान निजी पत्रावली, भारतीय जीवन बीमा निगम की पाॅलिसी की रसीद, बिजली का बिल, चार संदिग्ध डायरियां व एक पेन ड्राइव, मेघराज सिंह के नाम से एसबीआई बैंक की चेक की फोटो प्रति आदि प्राप्त हुए हैं।

विश्वसत सूत्रों से एसीबी को सूचित किया गया है कि संदिग्ध अधिकारी ने अपनी पुत्री की शिक्षा पर करीब 60 लाख रूपये, पुत्री की शादी पर लगभग 1 करोड 50 लाख रूपये का व्यय किया है एवं रत्नू ने अपने सेवाकाल में विदेश यात्राएं करना, जयपुर क्लब व रामबाग गोल्फ क्लब में सदस्यता, मूल्यवान परिसम्पतियों के दस्तावेज आदि मिलने
की भी संभावना है।