राजस्थान सरकार के इस अधिकारी ने 10 मिनट में करा दी 7 कोर्ट मैरिज, वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में हुआ नाम दर्ज


जयपुर. अक्सर सरकारी अधिकारियों पर काम में लापरवाही और ढिलाई के आरोप लगते आए हैं, और सरकारी सिस्टम की सुस्ती पर भी सवाल उठते रहे हैं. लेकिन इस बात को गलत साबित करते हुए राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी ने ना केवल भारत के अधिकारियों को अपने काम की गतिशीलता के मामले में पछाड़ा बल्कि उनके जितना तेजी से दुनिया में कोई भी अधिकारी सरकारी काम को अब तक निपटा नहीं पाया, जिसके चलते उन्होंने विश्व रिकॉर्ड बना डाला है.

इंडिया हेल्थ: अच्छे स्वास्थ्य के लिए अजवाइन के ये 7 रामबाण फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

राजस्थान प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी पंकज ओझा ने 10 मिनट में करा दी 7 कोर्ट मैरिज करा कर यह विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करवाया है. पंकज ओझा ने 4 जनवरी 2019 को कोटा एडीएम सिटी और मैरिज रजिस्ट्रार रहते हुए यह विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया था.

वर्ल्ड  बुक ऑफ रिकॉर्ड, लंदन द्वारा यह रिकॉर्ड 25 सितंबर, 2021 को इंदौर में हुए एक समारोह में केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले, प्रतिष्ठित गायक उदित नारायण द्वारा इसका सर्टिफिकेट और सम्मान प्रदान किया गया.

इंडिया हेल्थ: पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए ज्यादा घातक हैं यह 7 बीमारियां, रखें खास ध्यान

पंकज ओझा वर्तमान में राजस्थान सरकार के कला संस्कृति मंत्रालय में जॉइंट सेक्रेटरी के पद पर कार्यरत हैं.  इससे पूर्व भी पंकज ओझा ने पांच वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किए हैं. पंकज भारत के एकमात्र प्रशासनिक अधिकारी हैं जिनके नाम से 6 वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किए गए हैं.


चीते की रफ्तार से निपटाए पेंडिंग केस


इससे पहले वर्ष 2018 में पंकज कुमार ओझा कोटा में अतिरिक्त जिला कलेक्टर के पद पर रहते हुए भी रफ्तार से सरकारी काम निपटाने के लिए चर्चा में आए थे. तब इन्हें महसूस हुआ कि किसान काफी परेशान हैं. किसानों से जुड़े करीब दो हजार मामले एडीएम की अदालतों में पेंडिंग पड़े थे. 4 अगस्त 2018 को एक ही दिन में 107 व 4 सितम्बर 2018 को एक ही दिन में 321 मामले निपटाए. इस पर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में इनका नाम दर्ज हुआ.