10 माह बाद फिर खुलेंगे स्कूल लेकिन क्या स्टूडेंट्स, अभिभावकों, टीचर्स को यह 10 बड़ी बातें पता हैं?


जयपुर. कोरोना संकटकाल के बीच बंद पड़े स्कूल्स फिर खुलने जा रहे हैं. 10 महीने के लंबे इंतजार के बाद एक बार फिर 18 जनवरी से राजस्थान में स्कूल खुलने जा रहे हैं. लेकिन स्कूल खोलने के लिए क्या गाइडलाइंस हैं? बच्चों को किन बातों का ध्यान रखना है? अभिभावक और टीचर किस तरह से सतर्क रहेंगे? आइए जानते हैं वह 10 बड़ी बातें जो जानना जरूरी है.


10 बड़ी बातें:


1. सिर्फ 9वीं और 12वीं के बच्चों को माता-पिता की सहमति के बाद स्कूल आने की अनुमति होगी. बच्चों को स्कूल आने के लिए किसी भी तरह से बाध्य नहीं किया जा सकेगा.


2. क्लास 4-5 घंटे से अधिक नहीं चलेगी. छात्रों की संख्या ज्यादा होने के बाद दो पारियों में कक्षाएं चलानी होगी. या 50% स्टूडेंट्स के साथ क्लासेज चलेंगी.


3. स्कूलों की तरफ से कोई पिक-ड्रॉप फैसिलिटी नहीं दी जाती है तो छात्रों को खुद स्कूल पहुंचना होगा.


4. स्कूलों में हर फ्लोर पर हाथ धोने की सुविधा होगी और हर क्लासरूम मे्ं स्टूडेंट्स के लिए सैनिटाइजर रखा होगा. साथ ही क्लास शुरू होने से पहले और बाद में भी क्लास रूम सैनिटाइज किया जाएगा.


5. स्कूल में असेंबली नहीं होगी और छात्रों के फिजिकल आउटडोर एक्टिविटीज की भी अनुमति नहीं होगी. स्टूडेंट्स को सोशल डिस्टेंस मेंटेन करना होगा.


6. स्कूल में बच्चों की एंट्री और एक्जिट समेत सभी प्वाइंट पर सोशल डिस्टेंसिंग के दिशानिर्देशों का पालन करना जरूरी होगा. मास्क लगाना अनिवार्य होगा.


7. स्कूल स्टाफ और टीचर्स को भी लगातार सैनिटाइजेशन और मास्क लगाए रखने का ध्यान रखना होगा.


8. स्कूल आने वाले छात्रों का रिकॉर्ड रखा जाएगा, बच्चों के शरीर का तापमान नियमित रूप से चेक किया जाएगा. और COVID लक्षण पाए जाने पर तुरंत अभिभावकों और मेडिकल टीम को भी सूचित करना होगा.


9. कंटेनमेंट जोन में स्कूल खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके अलावा कंटेनमेंट जोन में रहने वाले छात्रों और शिक्षकों को भी स्कूल आने की मंजूरी नहीं है.


10. स्कूल भले ही खुल जाएं पर ऑनलाइन क्लास चलती रहेंगी और घर पर रहने वाले ऑनलाइन क्लास अटेंड कर पाएंगे.